Pan Card kaise Banaye?

Pan Card kaise Banaye?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे इस आर्टिकल / Article में, इस आर्टिकल में हम यह बताए जा रहे हैं कि Pan Card कैसे बनाएं तथा पैन कार्ड / Pan Card बनाने में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं और इसे हम किस तरह ऑनलाइन कर सकते हैं तथा पैन कार्ड के द्वारा हम क्या क्या फायदा ले सकते हैं इस सब की जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं इसलिए दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहें और इसे पूरा पढ़ें।

Pan Card क्या है?

दोस्तों आज के टाइम में हमारी सरकार कुछ डॉक्यूमेंट को लेकर बहुत ही जागरुक हो चुकी है दोस्तों आज के टाइम में हर सरकारी काम बहुत आसानी से ऑनलाइन किए जा सकते हैं जिसके लिए भारत सरकार ने पिछले साल एक वेबसाइट भी लांच की थी जिसके द्वारा हम भारत सरकार के सभी सरकारी कर्मचारियों की आइडेंटिटी चेक कर सकते हैं दोस्तों आज के टाइम में इतनी सारी सरकारी डेंटल सेवाएं शुरू हो गई है तो इसके लिए हमारा यह मानना है कि इसकी सारी जानकारी सभी दर्शकों को भी पता होनी चाहिए,
इसी प्रकार जाकर उसको आगे बढ़ाते हुए हम यह बताएंगे कि हम पैन कार्ड / Pan Card के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं दोस्तों आज के टाइम में भारत में ज्यादातर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है चाहे वह बैंक में अकाउंट खुलवाना हुआ यह आपका इनकम टैक्स फाइल रिटर्न करना हो सबके लिए पैन कार्ड बहुत ही जरूरी हो गया है इसी तरह दोस्तों अब तो 50000 के ऊपर के ट्रांजैक्शन पर भी आपको पैन कार्ड देना अनिवार्य हो गया है।

Pan Card के लिए किन किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है?

दोस्त पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको Pan Service Unit की वेबसाइट पर बहुत से डॉक्यूमेंट अपलोड करने की जरूरत पड़ती है जैसे – पहचान पत्र, ऐड्रेस प्रूफ और एक फोटो अपलोड करने की जरूरत पड़ती है और आज के टाइम में हम बिना आधार कार्ड के इसे अप्लाई नहीं कर सकते हैं,

1 – पहचान पत्र –

दोस्तों आप अपना पैन कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र के तौर पर किसी एक डॉक्यूमेंट को भेज सकते हैं ,
जैसे – भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा जारी किए गए ID प्रूफ –

Aadhar card
Driving licence
Passport
Arms licence
Photo wala ration card

2 – ऐड्रेस प्रूफ –

दोस्तों अपने आईडी प्रूफ के साथ-साथ आपको अपना एड्रेस प्रूफ भी ऑनलाइन करते समय सम्मिलित करना होता है उसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट,
जैसे कि –

Aadhar card
Voter ID card
Passport
Driving licence
Husband / Wife ka Passport

तथा दोस्तों इसके साथ साथ आप अपने पोस्ट ऑफिस की पासबुक जिसमें आपका सही एड्रेस प्रूफ नोट किया हो वह भी लगा सकते हैं,
इसी प्रकार आप अपने जमीन की रजिस्ट्री या भारत सरकार द्वारा कोई भी वह डॉक्यूमेंट जो आपके एड्रेस प्रूफ को दर्शाता है वह भी लगा सकते हैं।

3 – जन्म तिथि प्रमाण पत्र –

इसी प्रकार दोस्तों जन्म तिथि प्रमाण पत्र के रूप में भी आप उस डॉक्यूमेंट को सबमिट करना होगा,
जैसे कि –

Passport
Driving licence
High School marksheet
Registrer marriage certificate

दोस्तों इसी प्रकार सरकार द्वारा जारी किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट मजिस्ट्रेट को दिया गया शपथ पत्र जिसमें आपकी जन्म तिथि का जिक्र हुआ हो।

4 – फोटो –

दोस्त पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको अपने दो फोटो ही सबमिट करने होते हैं।

Pan Card अप्लाई कैसे करें?

दोस्तो हमारे द्वारा दी जानकारी में जो भी डॉक्यूमेंट हमने बताए हैं वह सब कंप्लीट हो जाए उसके बाद आप पैन कार्ड को बहुत आसानी से अप्लाई कर सकते हैं,
आइए जानते हैं पैन कार्ड अप्लाई कैसे करें –

1. दोस्तो सबसे पहले आप N.S.D.L की वेबसाइट के पेज पर जाएं।

2. दोस्तों इसके बाद आप Apply for a New PAN Card के Dropdown-menu में Individual सेलेक्ट करें,फिर सेलेक्ट करें।

3. दोस्तों अब आप फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं।

4. दोस्तों पहला फील्ड A.O code है जिसे आप यहां खोज सकते हैं दोस्तों आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 18001801961 कॉल करके आप अपने A.O code के बारे में जान सकते हैं।

5. दोस्तों Name, Address, Gender जैसे फील्ड को भरने में आपको परेशानी नहीं आनी चाहिए तथा दोस्तों जिन जिन डॉक्यूमेंट को आप सुमित करने वाले हैं उन्हें चुनते वक्त बहुत ही खास ख्याल रखें, इसके लिए आप पॉइंट 15 में ड्रॉपडाउन मैं जाकर फॉर्म चुन सकते हैं।

Note – दोस्तों यह सब करने के बाद आपका पैन कार्ड अप्लाई हो जाएगा और आपके द्वारा दिए गए एड्रेस प्रूफ पर 7 दिन से लेकर 15 दिन के अंदर डाक द्वारा पहुंच जाएगा।

Read more…                  

निष्कर्ष,

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारा ही यह आर्टिकल PAN Card Kaise Banaye – समझ में आ गया होगा और आप Pan Card क्या है / पैन कार्ड क्या है समझ गए होंगे अगर आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में कोई इस आर्टिकल से संबंधित सवाल आता है तो आप हमें बता सकते हैं और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो आप अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करें।

Leave a Comment