ATM का यूज कैसे करें?

ATM का यूज कैसे करें?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आज हमारे इस आर्टिकल में इस आर्टिकल / Article के माध्यम से आपको यह बताने जा रहे हैं, कि ATM का यूज कैसे करें तथा ATM से पैसे कैसे निकालें और साथ ही हम ATM के द्वारा अपने टाइम की कितनी बचत कर सकते हैं इस सब की जानकारी भी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  बताने जा रहा है इसलिए दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल में बने रहें और हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ATM CARD क्या है?

दोस्तों ATM एक स्वयं चलने वाली मशीन है तथा पहला एटीएम 1967 जून में Londan  के Enfield की एक सड़क पर Barclays Bank Branch मैं स्थापित किया गया था,
                                                                        John Shepherd Berron नामक एक ब्रिटिश अविष्कारक को इसके अविष्कार का श्रेय दिया जाता है,

ATM के इस्तेमाल से आप बिना बैंक जाए किसी भी एटीएम मशीन से बहुत आसानी से पैसे निकाल सकते हैं और बैंक से पैसे निकालने की प्रक्रिया को सरल बना सकता है एटीएम कार्ड इसलिए बनाया गया था कि हर वर्ग के लोग उसे बहुत आसानी से चला सके और इस्तेमाल कर सके?

ATM की फुल फॉर्म क्या है? ( Definition )

ATM full form is,  @ Automated Teller Machine @

Which is a self service banking outlet. You can withdrawal money, check your balance, or even transfer funds. Different banks provide their ATM service by installing cash machine in different parts of the country.”

ATM से पैसे कैसे निकालें?

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि ATM तो आज के दौर में सभी के पास होता है तथा उसे चलाने की प्रतिक्रिया हर किसी को नहीं पता होती है क्योंकि दोस्तों आज के टाइम में सभी लोग किसी भी बैंक में खाता खुलवाने जाते हैं तो उसी के साथ अपना ATM भी apply कर देते हैं जैसे, Bank of Baroda, State Bank, तथा Punjab National Bank आदि सभी बैंकों में खाता खुलवाने जाते हैं तो बैंक वाले अपने कस्टमर से कह कर ही ATM Apply कर देते हैं इसलिए दोस्तों आइए जानते हैं ATM से पैसे कैसे निकाले,
           Use for ATM ( Step By Step )

दोस्तों ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने ATM Card का 4 अंक का Password याद होना बहुत ही जरूरी है, दोस्तों पहले यह Pin आपके Bank से ही आपको मिलता था लेकिन अब दोस्तों आप अपने आप ATM में जाकर अपना एटीएम एटीएम की मशीन में लगाकर तथा कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपना खुद का पिन जनरेट कर सकते हैं,

1 – दोस्तों सबसे पहले आप ATM machine में अपना Card डाले तथा 5 Secund के बाद आप अपना कार्ड बाहर है अगर आपका Card नहीं भी बाहर आ रहा रहा है तो दोस्तों आपको डरने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि दोस्तों कुछ एटीएम मशीनों में कार्ड आपके पैसे निकालने के बाद ही निकलता है।

2 – दोस्तों इसके बाद मशीन में कार्ड डालने के बाद आपको थोड़ा इंतजार करना और कार्ड जब तक नहीं निकालना है जब तक आपके पैसे नहीं निकल जाएं।

3 – दोस्तों अब इसके बाद आपके सामने एटीएम की स्क्रीन पर आप अपनी भाषा चुनें का एक विकल्प आएगा उसमें आपको हिंदी या इंग्लिश दोनों में से एक को चुनना है।

4 – दोस्तों कुछ आइटम मशीनों में पिन बाद में भी डालने के लिए कहा जाता है इसलिए भाषा चुनने के बाद आप के सामने यह भी कल भी आ सकता है please enter your pin जिसमें आपको अपना pin डालना है।

5 – इसके बाद दोस्तों आप के स्क्रीन पर आपको ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको अपने बैंकिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

6 – अब दोस्तों एटीएम स्क्रीन पर आपको आपके ट्रांजैक्शन चुनने के लिए विकल्प दिए जाएंगे जिसमें आपको withdrawal का विकल्प चुनना है।

7 – दोस्तों उसके बाद आपको आपके अकाउंट का टाइप चुनने के लिए कहा जाएगा जैसे कि आपका सेविंग अकाउंट है या करंट अकाउंट जिस पर आप को क्लिक करना है।

8 – दोस्तों अब आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको अपना अमाउंट भरना है और Yes पर क्लिक करना है।

9 – दोस्तों जैसा प्रक्रिया करने के बाद आपको थोड़ा इंतजार करना जैसे ही ट्रांजैक्शन का प्रोसेस पूरा होगा आपके पैसे एटीएम से बाहर आ जाएंगे और आप अपने पैसे ले लेना।

10 – दोस्तों अगर आपका ATM पहले बाहर नहीं निकला है तो अब आप अपना एटीएम पैसे निकलने के बाद बहुत आसानी से बाहर निकाल सकते हैं।

दोस्तों ऊपर जो हमने आपको ATM से पैसे कैसे निकाले इसकी जो भी जानकारी दी है वह S.B.I या किसी भी अन्य टचस्क्रीन मशीन की है बाकी अन्य ATM भी इसी प्रकार से कार्य करते हैं तथा कुछ TACH SCHEIN की जगह बटन होते हैं यानी कि किसी भी बैंक का ATM हो आप इसी तरह से बहुत आसानी से अपने ATM CARD से पैसे निकाल सकते हैं।

Read more…                       

निष्कर्ष,

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारा ही यह आर्टिकल ATM का यूज कैसे करें – समझ में आ गया होगा और आप एटीएम से पैसे निकालना / ATM से paise निकालना सीख गए होंगे अगर आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में कोई इस आर्टिकल से संबंधित सवाल आता है तो आप हमें बता सकते हैं और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो आप अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करें।

Leave a Comment