स्वच्छ भारत अभियान क्या है?

स्वच्छ भारत अभियान क्या है?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आज के हामरे इस आर्टिकल / Article में इस आर्टिकल में हम यह बताने जा रहे हैं की स्वच्छ भारत अभियान क्या है और यह हमारे देश के लिए कितना जरूरी है तथा इसी प्रकार यह ग्रामीण इलाकों में और अन्य सभी प्रदेशों में किस प्रकार एक स्वच्छता की मिसाल दे सकता है इस प्रकार की सभी जानकारी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं इसलिए दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहें और इसे पूरा पढ़ें।

स्वच्छ भारत अभियान?

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं सार्वत्रिक स्वच्छता को प्राप्त करने के लिए किए जा रहे हैं सभी प्रयासों में तेजी लाने के लिए और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए भारत के प्रधानमंत्री ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन का आरंभ किया था ,

इस मिशन के तहत उन्होंने भारत के सभी गांव ग्राम पंचायतों जिला और राज्य के सभी केंद्र शासित प्रदेशों में ग्रामीण भारत में 100 मिलियन से अधिक शौचालय का निर्माण कर के 2 अक्टूबर 2019 को महात्मा गांधी जी की 150 वी जयंती पर स्वयं को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया था यह सुनिश्चित कर के लिए कि खुले में ना सोच करने की प्रथा बंद हो जाए,

और कोई भी और कोई भी इस प्रथा से पंचर है और ठोस जल एवं गंदा कचरा प्रबंधन की सुविधाएं भी इस मिशन में शुरू हो गई अर्थात ओडीएफ प्लस की ओर से अग्रसर है स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे और अगले चरण में ओडीएफ प्लस गतिविधियां तथा ओडीएफ प्लस व्यवहार को शोधन करेंगे और गांव में ठोस में तरल कचरा के सभी सुरक्षित जवाब में पहुंचा देंगे।

स्वच्छता का मुख्य उद्देश्य क्या है?

दोस्तों स्वच्छता का मुख्य उद्देश्य यह है कि दिनांक 2 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ एवं खुले में शौच मुक्त भारत की प्राप्ति करना स्वच्छता, साफ-सफाई तथा खुले में शौच मुक्त के उन्मूलन को बढ़ावा देकर ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की सामान्य गुणवत्ता में सुधार लाना है।

स्वच्छ भारत अभियान का नारा क्या है?

दोस्तों स्वच्छ भारत अभियान का मुख्य नारा यह है,

” स्वच्छता ही सेवा है, गंदगी जानलेवा है।
हर नागरिक का हो यह सपना,सच हो संपूर्ण भारत अपना “

स्वच्छ भारत अभियान के अध्यक्ष कौन है?

दोस्तों भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी स्वच्छ भारत मिशन के पीछे परमेश्वर अय्यर को मुख्य शक्ति माना जाता है.
कार्मिक विभाग द्वारा जारी किए गए सभी नोटिस नोटिस के मुताबिक अय्यर का शुरुआती कार्यकाल 2 साल का होगा जून 2021 में अमिताभ कांत का कार्यकाल 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया था।

स्वच्छ भारत अभियान का क्या लाभ है?

दोस्तों स्वच्छ भारत का मुख्य अभियान यह है कि इस अभियान में ना केवल सफाई कर्मियों और समय बल्कि देश के सभी नागरिकों से इस अभियान के साथ जुड़ने की अपील की गई है तथा इसका उद्देश्य सभी घरों में सफाई सुविधाओं का निर्माण करना भी है ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे बड़ी समस्या खुले में शौच की है इसलिए स्वच्छ भारत अभियान का मुख्य उद्देश्य इसे खत्म करना है व शौचालय निर्माण कराना है।

स्वच्छता को किसका प्रतीक माना जाता है?

दोस्तों स्वच्छ भारत अभियान को सरकार द्वारा देश की संस्था के प्रतीक के रूप में शुरू किया गया था तथा स्वच्छ भारत का मुख्य सपना महात्मा गांधी जी ने देखा था और अपने इस सपने के संदर्भ में गांधी जी ने कहा था कि स्वच्छता स्वतंत्रता से ज्यादा जरूरी है स्वच्छता ही स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन का एक मुख्य प्रतीक है।

दुनिया का सबसे साफ सुथरा देश कौन सा हैं?

दोस्तों विश्व के सबसे साफ-सुथरे देशों की सूची में डेनमार्क का नाम सबसे पहले नंबर पर आता है जी हां दोस्तों दुनिया का सबसे स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल डेनमार्क देश है तथा इसी प्रकार दोस्तों इस देश का आईपीएल स्कोर 82.5 है जो उच्च बायो गुणवत्ता इसको और है बिटेट तथा बायोडायवर्सिटी के लिए जाना जाता है।

पीला झंडा किसका प्रतीक है?

पीला झंडा-  दोस्तों सूरज की रोशनी से मेल खाते पीले रंग के झंडे को संपत्ति और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है तथा खुशी और उत्साह को जाहिर करने के लिए इस झंडे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

स्वच्छ भारत अभियान का नया नाम क्या है?

दोस्तों हर घर में शौचालय उपलब्ध कराने के लिए स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है तथा इस अभियान के तहत अभी तक 14000 लोगों के यहां शौचालय का निर्माण हो चुका है शौचालय का यह लक्ष्य पाने के लिए इस अभियान को अभी तक स्वच्छ भारत अभियान के नाम से ही जाना जाता है लेकिन अब इसे स्वच्छ भारत मिशन का नया नाम दिया गया है।

Read more…                     

निष्कर्ष,

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारा ही यह आर्टिकल स्वच्छ भारत अभियान क्या है – समझ में आ गया होगा और आप स्वच्छ भारत अभियान के तहत जितने भी कार्य हैं सीख गए होंगे अगर आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में कोई इस आर्टिकल से संबंधित सवाल आता है तो आप हमें बता सकते हैं और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो आप अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करें।

Leave a Comment