Facebook Account Block क्यों होता है?

Facebook Account Block kyun hota hai

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, फेसबुक अकाउंट ब्लॉक क्यों होता है। (Facebook Account Block kyun hota hai) फेसबुक एक popular social networking site है। आज के समय में लगभग सभी लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते है। इसका इस्तेमाल करके हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से online चैट कर सकते है और फोटो, विडियो शेयर कर सकते है। लेकिन फेसबुक पर आप कुछ भी शेयर नहीं कर सकते हैं। फेसबुक के भी कुछ rules और limitation हैं। अगर कोई व्यक्ति फेसबुक के rules को follow नहीं करता है तो फेसबुक उसके account को ब्लॉक भी कर सकता है।

फेसबुक के नए users, फेसबुक के rules नहीं जानते और ना ही फेसबुक के द्वारा बनाए गए rules को follow करते है। ऐसे में जब वें बार- बार बनाए गए rules को तोड़ते है, तो फेसबुक की टीम उनके account को ब्लॉक कर देता है।

आइये जानते है कि, आप अपने फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक होने से कैसे बचा सकते है?

Fake account बनाना

सबसे ज्यादा fake account फेसबुक पर बनाए जाते है। बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो किसी दुसरे व्यक्ति के नाम से फेसबुक अकाउंट बना लेते है। और उस व्यक्ति का नाम, फोटो और जन्म तिथि का भी इस्तेमाल करते है। आपको बता दें की फेसबुक पर सबसे ज्यादा लडकियों के नाम से fake account बनाए जाते है। फेसबुक account अगर किसी दुसरे व्यक्ति के नाम से बनाया जाएगा, तो उसके ब्लॉक होने के चांस ज्यादा रहेंगे।

अधिक group join करना

बहुत से लोग बिना वजह बहुत अधिक group join कर लेते है और कुछ लोग अपने पोस्ट को बहुत सारे लोगो तक पहुँचाने के लिए भी बहुत सारे group join कर लेते है। आपको बता दें कि, आप फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा 200 group join कर सकते है , इससे ज्यादा group join करने पर आपके account को ब्लॉक कर दिया जाता है।

Wrong password enter करना

कई बार हम अपने फेसबुक अकाउंट का password भूल जाते है, ऐसे में हम बार बार गलत password enter करते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। अगर आप अपने fb account का पासवर्ड भूल जाएं, तो आप forgot password पर क्लिक करके account को रिकवर करने की कोशिश करें।

गैरकानूनी चीजें शेयर करना

ऐसी कोई फोटो या जानकारी जिसे फेसबुक allow नहीं करता, उसे फेसबुक पर शेयर करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करना गैर क़ानूनी हो सकता है और आपके फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक किया जा सकता है।

अनजान लोगो को friend request send करना

फेसबुक के नए users को फेसबुक के rules के बारे में ज्यादा नहीं पता होता। जिस वजह से वें शुरुआत में ही अपनी friend लिस्ट बढ़ाने के लिए बहुत से लोगो को friend request send कर देते है। जिनमें से कुछ लोगो को तो वें जानते है, लेकिन बहुत से लोगो को जानते नहीं है और फिर भी friend request send कर देते है। आपको अपनी friend लिस्ट में सिर्फ उन्हें ही add करना चाहिए, जिन्हें आप अच्छी तरह से जानते है। अनजान लोगो को अधिक से अधिक friend request send करने पर भी आपके account को ब्लॉक कर दिया जाता है। आपको अपने फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक होने से बचाने के लिए एक दिन में सिर्फ 10 – 50 friend request send करनी चाहिए।

अपनी इनफार्मेशन को बार बार change करना

अपना नाम, gender और अपनी इनफार्मेशन को बार बार change करने से, फेसबुक की टीम आपके अकाउंट को fake मान लेगी और आपके फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक भी कर सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *