आखिर एम्बुलेंस पर AMBULANCE उल्टा लिखा ही क्यों जाता है

ambulance ka naam ulta kyo likha jata hai

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि, आख़िरकार एम्बुलेंस पर AMBULANCE को उल्टा क्यों लिखा जाता है।(ambulance ka naam ulta kyo likha jata hai)  ऐम्‍बुलेंस के बिना बहुत से लोगो की जान खतरे में पड़ जाती है। ऐम्‍बुलेंस समय से रोगी को अस्पताल पहुंचाकर उसकी जान बचाने में मदद करती है। ऐम्‍बुलेंस को यह अधिकार भी है कि, उसे आपत्तिजनक स्थिति में कोई भी ट्रैफिक नियम फॉलो करने की जरूरत नहीं होती है।

वैसे तो एम्बुलेंस गाड़ियों की पहचान गाड़ी में लाल बत्ती या नीली बत्ती और सायरन बजने से ही हो जाती है। लेकिन एम्बुलेंस की खास पहचान उसके आगे की तरफ लिखे उल्टे AMBULANCE से भी हो जाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। आइये जानते है आख़िरकार एम्बुलेंस पर आगे की तरफ AMBULANCE को उल्टा क्यों लिखा जाता है।

जैसे कि आप सभी को पता है कि, हर एक काम करने के पीछे एक कारण अवश्य होता है। ठीक वैसे ही एम्बुलेंस की गाड़ियों पर AMBULANCE का उल्टा लिखा जाना भी एक कारण ही है। आपने अक्‍सर देखा होगा कि ऐम्‍बुलेंस पर आगे की तरफ ही AMBULANCE के अक्षरों को उल्‍टा लिखा जाता है।

एम्बुलेंस पर उल्टा AMBULANCE सिर्फ एक ही वजह होती है। यह ऐम्‍बुलेंस से आगे चल रहे वाहन के लिए लिखा जाता है। ताकि उससे आगे चलने वाली गाडीयों को उनके पीछे देखने वाले दर्पण में ऐम्‍बुलेंस पर लिखे अक्षर सीधे दिखाई दे और वह ऐम्‍बुलेंस को जल्‍दी ही रास्‍ता दे सके। यही मुख्य कारण है कि, एम्बुलेंस पर नाम उल्‍टा लिखा जाता है।

ऐसी ही जानकारी पाने के आप हमारे Facebook page HindiArticlesOfficial को like करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *