अटल पेंशन योजना क्या है और ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

what is atal pension yojna in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, अटल पेंशन योजना क्या है और इस योजना के लिए आप online आवेदन कैसे कर सकते है। ( what is atal pension yojna in hindi) सरकार ने 9 मई 2015 को तीन नई योजनाओं की शुरुआत की थी। इनमें से दो बीमा योजनाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और एक पेंशन योजना ( जिसे अटल पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है )।

अच्छी बात तो यह है कि, केन्द्र सरकार की इस योजना को बड़ी सफलता बताया गया और देशभर में 1-8 करोड़ खाते खोले जा चुके है। इस योजना का लक्ष्य देश के निचले, गरीब कामगारों को पेंशन प्रणाली के तहत लाना है और इस योजना का मुख्य फोकस असंगठित क्षेत्र के लोगों पर है, जिन्हें 60 वर्ष की आयु के बाद एक पेंशन के रुप में एक निश्चित राशि मिलती रहे।

आइये जानते है आपको और आपके परिवार के सदस्य को इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा। और फिर हम आपको बताएंगे कि, अटल पेंशन योजना के लिए online आवेदन कैसे करें ?

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना एक guaranty पेंशन योजना है। इस योजना के तहत आप कम राशि जमा करवाकर हर माह ज्यादा पेंशन के हकदार हो सकते है। इस योजना की खास बात यह है कि, धारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी। इस योजना के तहत आपको जीवनभर पेंशन पाने के लिए आजीवन इस खाते में पैसे जमा करवाने की कोई जरूरत नहीं है।

अटल पेंशन योजना, वो योजना है जो बुढ़ापे के समय आपका सहारा बनेगी। अगर आप अपने भविष्य को लेकर बहुत असुरक्षा महसूस करते हैं, तो अटल पेंशन योजना आपको सुरक्षा मुहैया करवाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीबों को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन देना है। इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी।

बुढ़ापे में जब कोई व्यक्ति मेहनत करके पैसे नहीं कमा पाता है, तो उसकी सबसे बड़ी शक्ति पैसा ही होता है। अगर बुढ़ापे में किसी व्यक्ति को पैसे मिलते रहें, तो उसके लिए इससे बड़ी और कोई बात नहीं हो सकती। इस योजना का लाभ उठाने वाले  व्यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 40 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

कितनी राशि जमा करवाने पर कितनी मिलेगी पेंशन

इस योजना के तहत आप 42 रुपए प्रति माह से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह के बीच आप प्रीमियम जमा कर सकते है। इस तरह से आप अटल पेंशन योजना का लाभ एक न्यूतम राशि चुका कर उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने वाले को न्यूनतम 1000 रुपए से लेकर अधिकतम 5000 रुपए तक की पेंशन मिलेगी। ये पेंशन 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद से आपको हर महीने आजीवन मिलती रहेगी। इसमें लाभार्थी की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को हर महीने 5000 रुपए मिलते रहेंगे।

Online आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए।
  • बैंक खाता आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।
  • आधार नंबर के जरिए, अटल पेंशन योजना की राशि अपने आप ही बैंक से कट जाएगी।
  • अटल पेंशन जोयना का लाभ लेने के लिए वह व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए
  • और आयु 18 वर्ष से लेखर 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।
फायदा क्या होगा?

अटल पेंशन योजना के साथ आप जितनी जल्दी जुड़ जायेंगे, आपको उतना ज्यादा फायदा होगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है, तो उसे महीने के 210 रूपये देने होंगें और 60 साल के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा।

Online आवेदन कैसे करें?

Online आवेदन करने के लिए आप official website http://jansuraksha.gov.in/ पर visit करें।

इस वेबसाइट पर visit करने के बाद आप forms पर क्लिक करके form डाउनलोड कर सकते है।

फॉर्म अच्छी तरह से भरकर कर सबमिट कर दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *