Fiverr क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए

what is fiverr in hindi

Fiverr क्या है?

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Fiverr क्या है? और  इससे पैसे कैसे कमाए जाते है। (what is fiverr in hindi) आज के समय में सभी लोग इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहते है और बहुत से लोग इन्टरनेट से पैसा कमा भी रहें है।  Fiverr से भी आप घर बैठे online पैसा कमा सकते है। यह online पैसे कमाने का बहुत अच्छा साधन है।  जो लोग part time काम करके online पैसा कमाना चाहते है, उनके लिए  Fiverr बहुत ही अच्छा साधन है। आपको बता दें कि Fiverr एक online पैसा कमाने की website है जिसे 2010 में लांच किया गया था। 

इस website में हर दिन करोड़ो का लेनदेन होता है। इस website से पैसा कमाने के लिए आपके पास किसी एक Field का ज्ञान होना बहुत जरुरी है, तभी आप Fiverr से अच्छी earning कर सकते है। Fiverr पर services को खरीदा और बेचा जाता है। मतलब की, यहाँ पर लोग अपनी service online buy या sell करते है। मान लीजिए आपको Writing Articles का शौक है, तो आप अच्छा सा original article type करके Fiverr पर sell कर सकते है।

Fiverr पर account कैसे बनाए ?

1) Fiverr पर account बनाने के लिए सबसे पहले आपको Fiverr की official website (www.fiverr.com) पर विजिट करना होगा।

2) अब आपके सामने website open हो जाएगी।

3) फिर आपको join पर click करना है और join पर click करने के बाद आपके सामने join करने का page open हो जाएगा।

what is fiverr in hindi

4) इसके बाद आपके सामने Join करने के 3 option आ जायेगे। आप किसी एक continue option पर क्लिक करके join कर सकते है।

what is fiverr in hindi

5) Join करने के बाद आपको अपना email confirm करने के लिए कहा जाएगा, इसके लिए आपको अपनी email Id open करनी होगी। वहां पर आपको account को activate करने के लिए लिंक मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपका account activate हो जाएगा।

 Fiverr से काम कैसे मिलेगा

आपको यह तो मालूम हो गया कि, Fiverr होता क्या है और इस पर अपना account कैसे बनाए। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हमको Fiverr से काम कैसे मिलेगा या फिर हमें Fiverr  के लिए काम करना होगा। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपको Fiverr  के लिए काम करना पड़ेगा। मान लीजिए किसी व्यक्ति को website design करवाना है वह इस fiverr website पर आता है और ऐसे लोगो को search करता है, जो उसके लिए अच्छे तरीके से website design कर सकें।

Website design हो जाने के बाद वह व्यक्ति fiverr website के जरिए आपको कुछ डॉलर send कर देता है। पेमेंट हो जाने के बाद fiverr पेमेंट का कुछ हिस्सा अपने पास रख लेता है और बाकि के रुपए काम करने वाले को दे देता है। इस तरह fiverr का काम ग्राहक और विक्रेता को आपस में मिलवाना होता है।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए ?

Fiverr से पैसे कमाना बहुत ही सरल और आसान है। इसके लिए आपको किसी एक Field का knowledge होना बहुत ही जरुरी है। Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपको gigs बनाने होते है। Gigs बनाकर आपको इस प्रकार के काम को करना होता है।

1) Design website :- आप client की website और blog को design करके भी fiverr से पैसे कमा सकते है।

2) Logo Designing :- अगर आपको photoshop के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप website का logo design कर सकते है और आप fiverr पर website logo $5 में sell कर सकते है।

3) Writing Articles :- आप आर्टिकल लिखकर भी fiverr से पैसे कमा सकते हो। 300 – 500 words के आर्टिकल के आपको $5 आसानी से मिल जायेगें।

4) Photo editing :- अगर आपको photoshop अच्छी से आती है तो आप फोटोशॉप से फोटो edit करके fiverr से आसानी से पैसे कमा सकते हो।

Media.net क्या है? और Media.net से पैसे कैसे कामायें?

गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *