रात में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना, हो सकता है नुकसानदायक

disadvantages of using smartphone in hindi

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि, रात में स्मार्टफोन का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए। (disadvantages of using smartphones in hindi) आज के आधुनिक समय में बहुत सी चीजें ऐसी बन गई है। जिनके बिना जीवन अधुरा लगता है। कुछ ऐसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है (लैपटॉप और स्मार्टफोन) जिनकी वजह से जीवन आसान हो गया है।

स्मार्टफोन हमारे द्वारा रोजाना उपयोग किया जाने वाला बहुत ही महत्वपूर्ण साधन है। स्मार्टफोन ने हमारे जीवन में अपनी जगह इस तरह बना ली है  कि अगर किसी भी व्यक्ति का फोन एक पल के लिए भी दूर हो तो वह परेशान हो जाता है। अगर स्मार्टफोन को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो यह हमारे लिए बहुत फायेदेमंद है। क्योंकि यह हमारे घंटो के काम को मिनटों में कर सकता है।

स्मार्टफोन की वजह से हमारे समय की भी काफी बचत हो जाती है। क्योंकि इससे हम उन लोगो से कुछ ही मिनटों में अपने विचरों का आदान प्रदान कर सकते है जो  हमारे बिज़नेस के साथ जुड़े होते है।लेकिन इसके जितने फायदे है उतने ही नुकसान भी है।

एक रिसर्च के मुताबिक, रात के अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से हमारी आंखों और ब्रेन पर काफी बुरा असर पड़ता है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको रात के अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के नुकसान के बारे में बताएंगे।

डार्क सर्कल्स की प्रॉबलम्स

रात के समय ज्यादा देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आंखों पर स्ट्रेस पड़ता है और इससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की प्रॉबलम्स हो सकती है।

आँखों के लिए खतरनाक

कई बार आप रात को सोते समय स्मार्टफोन का अँधेरे में इस्तेमाल करने लग जाते है। आपको बता दें कि, यदि आप रात को स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो यह आपकी आँखों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। एक शोध के मुताबिक यदि आप रात को सोते समय अँधेरे में 30 मिनट से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो आप अंधेपन का शिकार भी हो सकते है।

अनिद्रा की समस्या हो सकती है

रात के अँधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। रात के समय में स्मार्टफोन का इस्तेमाल आपके लिए अनिद्रा की समस्या को पैदा करने में बेहद कारगर है। खास तौर पर रात को ज्यादा समय तक स्मार्टफोन का प्रयोग नींद नहीं आने की समस्या को पैदा करता है।

disadvantages of using smartphone in hindi

याददाश्त होती है कमजोर

रात को अँधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से मेलाटोनिन हॉर्मोन का लेवल कम होता है, इससे स्ट्रेस बढ़ सकता है। इसकी कमी होने से थकान होने के साथ साथ याददाश्त भी कमजोर हो जाती है। फ्रांस की रिसर्च के मुताबिक, देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ सकता है।

शरीर पर बुरा असर पड़ता है

अगर आप रात के समय अँधेरे में लम्बे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी आंखों के साथ-साथ आपके शरीर के दूसरें हिस्सों पर भी बुरा असर पड़ने लगता है। डॉक्टरों की सलाह माने तो रात को लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

यह भी जानिए :- लगातार हेडफोन इस्तेमाल करने के नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *