गाजर का जूस पीने के जबरदस्त फायदे

benefits of carrot juice in hindi

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको गाजर का जूस पीने के फायदे बताएंगे। ( benefits of carrot juice in hindi ) गर्मियों में बेल का जूस और सर्दियों में गाजर के जूस का सेवन करना सभी को पसंद होता है। गाजर का जूस पीने के बहुत से फायदे है। गाजर का जूस आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायेदेमंद होता है।  गाजर को कच्चा भी खाया जा सकता है, यदि गाजर का जूस निकालकर पिया जाए तो इसके गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते है। गाजर के स्थान पर यदि हम गाजर के जूस का सेवन करें, तो यह हमारी नेत्र सम्बंधित परेशानी को दूर कर सकता है।

यह जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। अगर आप नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन करते है तो आप लम्बे समय तक जवान और सुंदर दिखेंगे। गाजर का जूस रोजाना पीने से आप डॉक्टर से दुरी बनाए रखेंगे। आप गाजर के जूस का सेवन स्वाद के लिए करते होंगे। लेकिन जब आप इस जूस के फायदों को जान लेंगे तो आपके लिए गाजर का जूस टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी हो जाएगा।

नोट:- गाजर के जूस का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से, उल्टी की समस्या हो सकती है।

गाजर के जूस के फायदे

स्किन प्रॉब्लम से निजात दिलाएं

अगर आपकी नर्म त्वचा पर बार बार कोई प्रॉब्लम होती है, तो गाजर का जूस आपके लिए रामबाण है। इसके सेवन से त्वचा रोग बहुत जल्दी ठीक हो जाते है। गाजर के अन्दर मौजूद विटामिन सी में त्वचा रोग को ठीक करने की क्षमता होती है। यह त्वचा को किसी भी प्रकार की एलर्जी या त्वचा रोग से बचाता है।

आँखों की रौशनी तेज़ करें

गाजर का जूस आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इस जूस में विटामिन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी आँखों के लिए अतिआवश्यक होता है। विटामिन ए की कमी के कारण लोगों की आँखों की रौशनी कमज़ोर हो जाती है और उन्हें आँखों से सम्बन्धी अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो लोग नियमित रूप से गाजर का सेवन करते है, उन्हें आँखों की कोई समस्या नहीं होती है।

पाचन तंत्र को ठीक रखता है

खाना खाने से 20 मिनट पहले गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। यह हमारे आमाशय रस को भी उत्तेजित करता है, इसीलिए हमें गाजर का जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

स्पर्म की गुणवत्ता बढाता है

गाजर के जूस का नियमित रूप से सेवन करने से स्पर्म की गुणवत्ता बढती है। अगर आप अपनी फेमिली शुरु करने की सोच  रहे हैं, तो गाजर के जूस का सेवन अवश्य करें। पुरुषों की कमजोरी दूर करके, शक्ति बढ़ाने में गाजर का जूस बहुत कारगर साबित होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाएं

गाजर के जूस में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते है और रोगों से दूर रखते है। गाजर के रस में एंटीओक्सीडैन्ट्स मौजूद होते है, जो रेडिकल्स से लड़ते हैं और हमें बिमारियों से बचाते हैं। यदि आप अपने प्रतिदिन के आहार में गाजर के जूस को शामिल करें, तो आपका इम्यून सिस्टम काफी मज़बूत हो जायेगा।

कैंसर के खतरे को कम करता है

गाजर का जूस कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। क्योंकि कैंसर होने का मुख्य कारण सेल्स का मल्टीप्लाई होना होता है। गाजर के रस में मौजूद एंटीओक्सीडैन्ट्स सेल्स को मल्टीप्लाई होने से रोकते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं। गाजर का जूस में फायटो नुट्रिएंट्स मौजूद होते है, जो की कैंसर को बढ़ाया देने वाले कीटाणुओं से लड़ते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *