Google पर कुछ भी सर्च करने से पहले एक बार सोच लें, जाना पड़ सकता है जेल

some things you should never search on google in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, अगर आपने गूगल पर बिना सोचे समझे कुछ भी सर्च किया तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। (some things you should never search on google in hindi)  बदलते समय के साथ इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है। आज के समय में हर किसी को इंटरनेट के बारे में मालूम होता है। किसी को भी कोई भी जानकारी होती है तो उसके पास गूगल एक अच्छा option होता है। लोगो को गूगल पर इतना विश्वास है कि जिस चीज का जवाब किसी के पास नहीं मिलेगा, उसका जवाब गूगल के पास जरुर मिलेगा।

गूगल सर्च के माध्यम से आप न्यूज़ भी देख सकते है और एजुकेशन, राजनीति या इतिहास से जुड़ी किसी भी जानकारी को सर्च करते है। हमे कुछ भी सर्च करना होता है हम सीधा गूगल खोल कर सर्च करने लग जाते है। लेकिन, क्या आप सर्च करते वक्त थोड़ा सोचते हैं कि हम क्या सर्च करने वाले है, सर्च करते वक्त यह जानना बहुत जरुरी है कि कहीं आप कुछ गलत तो सर्च नहीं कर रहें। आपके हिसाब से तो गूगल पर कुछ भी सर्च किया जा सकता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें गूगल पर सर्च कर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और जेल भी जाना पड़ सकता है। आइये जानते है वो कौन सी चीजें है जो आपको मुसीबत में डाल सकती है..

अपना ईमेल एड्रेस कभी भी न करें सर्च

आप गूगल पर अपना ईमेल लॉग इन करते होंगे, यह तो ठीक है। लेकिन कभी भूलकर भी  अपने ईमेल एड्रेस को गूगल सर्च में डालकर सर्च न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपका ईमेल अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है। जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी का कोई गलत तरीके से इस्तेमाल करेगा और आप  किसी स्कैम में भी फंस सकते है।

भूलकर भी चाइल्ड पॉर्न सर्च न करें

अगर आप  पॉर्न वीडियो देखते है तो गलती से कभी चाइल्ड पॉर्न न सर्च करें। क्योंकि चाइल्ड पॉर्न बनाना और देखना, दोनों गैरकानूनी है। ऐसा करने वाले अगर पकड़े जाए, तो उनको सजा होती है। सरकार ने अब नियम ओर भी ज्यादा सख्त कर दिए है। जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते है तो गूगल को सभी कुछ पता होता है क्योंकि आपका आईपी अड्रेस आपकी पहचान भी तो होता है। चाइल्ड पॉर्न जैसी चीजें सर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है और जेल भी पहुंचा सकता है।

असुरक्षा से संबंधित सर्च न करें

आप गूगल पर कोई भी ऐसी जानकारी सर्च करने से बचें, जो असुरक्षा से संबंधित हो। अगर आप गूगल पर कोई भी ऐसी जानकारी सर्च करते हैं, तो आपके सामने उससे संबंधित विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं। जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है। अगर आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो इसके लिए आपको गूगल पर असुरक्षा से संबंधित जानकारी सर्च करने से परहेज करना होगा।

लोकेशन सर्च न करें

गूगल पर अपनी लोकेशन संबंधित कोई जानकारी सर्च करना, आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपको जेल तो नहीं होगी लेकिन आपको मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।  क्योंकि गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है। इससे आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है और हैकर्स भी इसी इंतजार में रहते हैं कि, कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने के लिए मिल जाए।

मेडिसिन के बारे में सर्च न करें

अगर आप बीमारी और मेडिसिन से जुड़ी कोई भी चीज सर्च करते हैं तो यह डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। जिसके बाद आपको उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इसके बाद यह मेडिकल जानकारी क्रिमिनल वेबसाइट्स को भी शेयर की जाती है।

क्रिमिनल एक्टिविटीज के बारे में भूलकर भी न सर्च करें

अगर आपने गलती से भी गूगल पर क्रिमिनल एक्टिविटीज के बारे में सर्च किया तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। इसलिए गूगल पर भूलकर भी कभी कुछ संदिग्ध चीजें सर्च न करें। क्योंकि साइबर पुलिस की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है जो कि कुछ संदिग्ध या फिर क्रिमिनल एक्टिविटीज के बारे में सर्च करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *