जमीन पर बैठकर खाना खाने से होते है चौंकाने वाले फायदे

zamin par bethkar khana khane ke fayde

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको जमीन पर बैठकर खाना खाने के फायदे बताएंगे। (zamin par bethkar khana khane ke fayde) नीचे बैठकर खाना खाने की परंपरा प्राचीनकाल से चली आ रही है। लेकिन कुछ लोग जमीन पर बैठकर खाना खाने में शर्मिंदगी महसूस करते है।  क्या कभी आपने सोचा है कि, प्राचीन काल में बड़े-बड़े ऋषि-महर्षि जमीन पर बैठकर ही भोजन क्यों किया करते थे? जमीन पर बैठकर खाना खाना बहुत प्राचीन परम्परा है, जिसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं, ऐसा करने से वज़न कम होता है, दिल स्वस्थ रहता और पाचन क्रिया ठीक रहती है।

जमीन पर बैठकर भोजन करने का मतलब  सिर्फ भोजन करने से नहीं है, यह एक प्रकार का योगासन भी है। भारतीय परंपरानुसार जब भी हम नीचे बैठकर भोजन करते हैं, तो उस तरीके को सुखासन या पद्मासन की तरह देखा जाता है। जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फ़ायदेमंद है।

आइये जानते है जमीन पर बैठकर खाना खाने के फायदे

1. गठिया रोग से बचाए

ज़मीन पर बैठकर खाना खाने से गठिया जैसे रोग से बचा जा सकता है। ज़मीन पर बैठकर खाना खाते समय पद्मासन और सुखासन की मुद्रा में होते हैं। यह एक ऐसी मुद्रा है जो जोड़ों को कोमल और लचीला बनाती है। इस लचीलेपन से जोड़ों की चिकनाई बनी रहती है, जिससे आगे चलकर उठने-बैठने में दिक्कत नहीं होती है और हड्डियों के रोग से बचे रहते है।

2. वज़न को कंट्रोल करें

ज़मीन पर बैठकर खाना खाने से आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।  जिससे आपका वज़न कंट्रोल रहता है। क्योंकि ज़मीन पर बैठकर खाना खाते समय आप सुखासन की अवस्था में बैठते हैं, जिससे दिमाग़ अपने आप शांत हो जाता है। ज़मीन पर बैठकर खाने से पेट और दिमाग़ को सही समय पर एहसास हो जाता है कि आपने भरपूर खा लिया है।

3. दिल मजबूत होगा

जमीन पर बैठकर भोजन खाने से शरीर में रक्त संचार ठीक रहता है और साथ ही में नाड़ियों में कम दबाव महसूस होता है। पाचन क्रिया को सही रखने के लिए ह्रदय का भी खास काम होता है। जब खाना ही जल्द से पच जाएगा तो ह्रदय  भी अपना काम आसानी से काम करेगा।

4. शरीर स्वस्थ रहता है

जमीन पर बैठकर भोजन करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही साथ जमीन पर बैठने के लिए आपको अपने घुटने मोड़ने पड़ते हैं। इससे आपके घुटनों का भी बेहतर व्यायाम हो जाता है। जिसकी वजह से आप जोड़ों की समस्या से बचते हैं।

5. पीठ दर्द की समस्या से छुटकारा पाएं

जमीन पर बैठकर खाना खाने से रीढ की हड्डी भी नेचुरद अवस्था में होती है। जिसे हड्डी को काफी आराम मिलता है। और आपकी पीठ दर्द की   समस्या भी खत्म हो जाती है।

6. दिमाग के लिए फायदेमंद

जमीन पर बैठकर खाना खाने से दिमाग मजबूत होता है। जब भी हम नीचे बैठकर भोजन करते हैं, तो उस तरीके को सुखासन या पद्मासन की तरह देखा जाता है। जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फ़ायदेमंद है।  जो लोग सुखासन में बैठकर खाना खाते हैं। उनका दिमाग तनाव रहित रहने की संभावना अधिक होती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *