एलोवेरा के नुकसान, हो सकती है एलर्जी

side effects of aloe vera in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको एलोवेरा से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे। (side effects of aloe vera in hindi) एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जो आज के समय में हर घर में पाया जाता है। इसके अनगिनत फायदों के कारण ही हर घर में इसे इस्तेमाल किया जाता है। यह तो आपको पता ही है कि, एलोवेरा के फायदे बहुत ज्यादा है चाहे वो बलों के लिए हों या फिर त्वचा के लिए हो। इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

आपने आज तक सिर्फ एलोवेरा के फायदों के बारे में सुना होगा। आपको बता दें कि, अगर आप शुद्ध ऐलोवेरा का जरूरत से ज्यादा मात्रा का सेवन करते हैं तो आपको इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। एलोवेरा के फायदे के साथ साथ नुकसान भी है और इसके नुकसान के बारे में जानना भी जरुरी है। आज इस पोस्ट में हम आपको एलोवेरा के फायदे नहीं बल्कि नुकसान बताएंगे।

घर बैठे एलोवेरा से चेहरे की रोनक बढ़ाएं

आइये जानते है एलोवेरा के नुकसान

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक

एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है। जिससे गर्भपात और जन्म के समय दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

दवाइयों के असर को रोकता है

यदि आप लम्बे समय से दवाइयों का सेवन करते है तो आपको एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि एलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव शरीर में कुछ दवाइयों को अवषोषित होने से भी रोक सकता है। ऐसे में एलोवेरा को किसी भी रूप में लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

डायरिया हो सकता है

ऐलोवेरा के ज्यादा सेवन से आपको डायरिया भी हो सकता है। इसके जूस में एन्थ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ पाया जाता है, जो रेचक होता है। इसकी वजह से, इसे सेवन करने वाला व्यक्ति डायरिया की चपेट में आ सकता है।

एलर्जी हो सकती है

यदि एलोवेरा के रस को सावधानी से ना पिया जाय तो आपको एलर्जी भी हो सकती है। ऐलोवेरा के जरूरत से ज्यादा सेवन करने से त्वचा पर  खुजली या सूजी हुई त्वचा, दाने या पित्ती, सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

दस्त लग सकते है

ऐलोवेरा में लैक्सेटिव एंथ्राक्विनोन आदि तत्व पाए जाते है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दस्त भी लग सकते हैं। यदि आपको गैस की समस्या हो तो ऐलोवेरा का सेवन न करें।

ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है

एलोवेरा का लगातार सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है। इसका जूस हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन लो ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए यह परेशानी का कारण बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *