जानिए खुलकर हँसते रहना क्यों जरुरी है आपके लिए

hasane ke fayde in hindi

दोस्तों, आज हम आपको खुलकर हसने के फायदों के बारे में बताएंगे। (hasane ke fayde in hindi) हॅंसना स्वास्थय के लिए बहुत जरुरी है। अगर आप खुद हॅंस कर खुश रह सकते है तो आपकी खुशी से ओर व्यक्ति भी खुस रह सकते है। जिस तरह अच्छा भोजन शरीर के लिए जरुरी होता है ठीक उसी प्रकार हॅंसना भी उतना ही जरुरी होता है।

रोजाना हँसने से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। हँसी स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और हमेशा हंसमुख स्वभाव रखना चाहिए। हंसी से चेहरे पर चमक और दिल में खुशी बनी रहती है और कभी रिश्तों में तकरार नही आती है।

हॅंसना एक प्रकार का योग भी है इसलिए सुबह शाम हंसने की आदत अवश्य डालनी चाहिए। हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन होते है, जैसे कि “एड्रेनलिन”।जब कभी हम तनाव में होते है तो ये हार्मोन हमारे शरीर में सक्रिय हो जाते हैं। इनका लेवल बढ़ने पर घबराहट होती है, ज़्यादा घबराहट बढ़ने पर सिरदर्द, माइग्रेन, कब्ज और शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। इसलिए हर रोज थोड़ा सा हँसने की आदत डाल लेनी चाहिए।

खुलकर हँसने के फायदे

हँसने से सकरात्मक ऊर्जा पैदा होती है

खुलकर हँसने से आपके शरीर में एक सकरात्मक ऊर्जा पैदा होती है, आपका मन सवस्थ रहता है ओर आप अच्छी तरह से काम कर पाते है। हँसने से आपके शरीर में लगभग 400 कैलोरी ऊर्जा पैदा होती है जिससे आप कोई भी काम आसानी से कर लेते है।

हँसने से दिल बेहतर तरीके से काम करता है

हँसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करता है साथ ही नियमित रूप से हंसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है। (hasane ke fayde in hindi)

हँसी अनिंद्रा से छुटकारा दिलाएं

नियमित रूप से हँसने की आदत से अनिंद्रा से छुटकारा मिलता है। अगर आपको रात में आसानी से नींद नहीं आती तो आज से ही हँसने की आदल डाल लें हँसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें सुकून की नींद देने में मदद करता है।

हँसने से खूबसूरती बढ़ती है

हँसने से न केवल आपका शरीर सवस्थ रहता है बल्कि जोर से हँसने से आपके चेहरे में मौजूद मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती है। जिससे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सर्क्युलेशन अच्छी तरह से होता है, जो आपको खूबसूरत दिखाता है।

हँसने से तनाव कम होता है

हँसने से तनाव यानि टेंशन कम होता है, जो काम तनाव कम करने में हँसी करती है वो कोई दवा नहीं कर सकती। हँसने से आप लोगों के साथ ज्यादा सोशली एक्टिव हो जाते हैं, जिससे आपका तनाव खुद ही कम हो जाता है। इसलिए नियमित तोर पर हँसने की आदत डाले ओर हंसमुख रहें।

हँसने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

हँसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है कि आप हँसते हुए अपने दिन की शुरुआत करें। (hasane ke fayde in hindi)

हँसने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है

हँसने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है, जब आप हँसते है तो आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है। जो हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *