जानिए TRP क्या होती है और कैसे चेक करते है?

what is trp rating in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको TRP के बारे में पूरी जानकारी देंगे। TRP की फुल form TRP( Television Rating Point) होती है। अगर आप टीवी देखना पसंद करते है तो आपने तर्प के बारे में जरुर सुना होगा। अक्सर लोग कहते है कि बिग बॉस शो की TRP बढ़ गई या फिर the kapil sharma शो की TRP बढ़ गई। क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि, आखिर ये TRP होती क्या है। सच बात तो यह है की उन लोगो को भी TRP के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। आज हम इस आर्टिकल में आपको TRP के बारे में पूरी जानकारी देंगे। (what is trp rating in hindi)

TRP( Television Rating Point) यह एक ऐसा टूल होता है, जिसके द्वारा ये पता लगाया जा सकता है कि कौन सा टीवी चैनल सबसे ज्यादा बार देखा जा रहा है। TRP से हमें ये भी सहायता मिलती है कि, कौन सा चैनल ज्यादा popular है या फिर कौन से चैनल की ज्यादा पॉपुलैरिटी है।

पॉपुलैरिटी का मतलब यहाँ पर यह है की लोग कौन से चैनल को ज्यादा देख रहे है। प्रोग्राम की TRP सबसे ज्यादा होना मतलब सबसे ज्यादा दर्शक उस प्रोग्राम को देख रहे हैं। किसी भी  प्रोग्राम की TRP ज्यादा होना मतलब यह हो सकता है कि लोग उस चैनल को सबसे ज्यादा देख रहे हैं।

जो लोग टीवी चैनल पर Advertisement करवाते हैं, वें पहले चैनल की TRP चेक कर लेते हैं। जिस चैनल की TRP ज्यादा होती हैं उन चैनल पर लोग Advertiserment करवाना पसंद करते हैं। TRP को मापने के लिए बहुत से लोग People’s Meter का इस्तेमाल करते हैं। जो की एक Specific Frequency के द्वारा ये पता लगाते है कि, किस जगह पर कौन सा Serial या Channel देखा जा रहा है और कितने बार Advertiserment दिख रहा है।

People’s Meter TRP मापने के लिए अहम रोल निभाता हैं। क्योंकि People’s Meter के द्वारा Television एक-एक minute के Information को Monitoring Team  तक पंहुचा दिया जाता है। Monitoring Team People’s meter से मिले Information को एनालिसिस करने के बाद यह तय करता है की किस Channel का TRP कितना हैं।

मान लीजिये जैसे की कपिल शर्मा शो और बिग बॉस की TRP ज्यादा हैं। जब इन दोनों शो के बीच में ब्रेक आता हैं तो उनमें दिखाए देने वाले ads बहुत बड़ी कंपनियों के होते हैं। ये बड़ी कंपनिया इस शो में खुद अपने ads दिखाने के लिए काफी ज्यादा रुपये चैनल वालो को देते हैं। इन कंपनियों की कोशिश यह रहती हैं की लोग उनकी ads को ज्यादा से ज्यादा देखें और ज्यादा TRP  वाले चैनल पर अपन एड्स दिखाने से उनका यह काम भी पूरा हो जाता हैं और चैनल की भी अच्छी  खासी इनकम हो जाती हैं।

यह भी जानिए :-टीवी चैनल Earn कैसे करते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *