Google के बारे में महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको Googleके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। जो आपको जरुर पता होनी चाहिए। ( top facts about google in hindi) google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। यह एक अमेरीकी कम्पनी है। इसे सर्च इंजन भी कहा जाता है। Google एक ऐसी कंपनी है, जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा लोग जानते है। आज के समय में अगर इन्टरनेट पर कुछ भी सर्च करने के बारे में सोचे, तो Google सबसे पहले ध्यान में आता है।

आज इन्टरनेट का मतलब ही Google हो गया है, क्योंकि इन्टरनेट पर कुछ भी search करने से पहले सीधा Google.com type किया जाता है। Google के बिना इन्टरनेट की कल्पना भी नहीं की जा सकती। गूगल आज के समय में हर एक इन्टरनेट यूजर के जिन्दगी का हिस्सा बन गया है। एक सामान्य इन्टरनेट यूजर गूगल में एक ही दिन में न जाने कितने बार सर्च करता है और जानकारी हासिल करता है।

Google का नाम गलती से पड़ा Google

आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि, Google का नाम गलती से Google पड़ गया। Google नाम का स्पेलिंग गलती के वजह से पड़ा। गूगल के संस्थापक Google का नाम “Googol” रखना चाहते थे। लेकिन domain name select करते समय, स्पेलिंग लिखने में हुई गलती के कारण “Googol” का “Google” हो गया।

Google का Home page खाली क्यों है?

Google को बनाने वाले यानि के google के संस्थापक को HTML के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। इसी वजह से Google का Home page इतना सीधा साधा और खाली है। बहुत समय तक तो इस पर submit button भी नहीं था। रिटर्न को हिट करके ही टैग search किए जाते थे।

कितना पैसा कमाता है Google?

आप सभी यह जानना चाहते होंगे कि, Google कितना पैसा कमाता है। आपको बता दें कि, गूगल हर सेकेंड में लगभग 130900  रूपये कमा लेता है। आप यहाँ से Google की एक दिन, एक महीने और एक साल की कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं।

 क्या बकरियां पालता है Google?

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, Google बकरियां पालता है। आपको बता दें कि, Google 200 बकरियां पालता है। Google अपने दफ्तर के लान में लगी घास को काटने के लिए मशीन का इस्तेमाल नहीं करता। क्योंकि इससे निकलने वाले धुएं और आवाज की वजह से कर्मचारियों को परेशानी होती है। इसलिए Googleने लान में लगी घास की सफाई के लिए बकरियों को पाल रखा है।

Google Chrome Browser में game होता है

आप Google Chrome Browser का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। शायद आपको यह न पता हो कि, इसमें  एक game भी होता है| जिसको ऑफलाइन खेला जा सकता है इसके लिए अपना इन्टरनेट बंद करके कुछ search करना होता है, जैसे ही search करेंगे तो एक error page आता है उसमे एक game होता है।

Google earning कैसे करता है

Googleकी 80% से भी अधिक कमाई विज्ञापनों ( Advertisements ) से होती है।


Google के बारे में कुछ अन्य रोचक तथ्य
  • Google की स्‍थापना 4 सितंबर 1998 को हुई थी।
  • Google में काम करने वाले लोगों में लगभग 20% अनुभवी लोग ऐसे है, जो कभी कॉलेज ही नहीं गए।
  • ‘Don’t believe in EVIL’ Google का unofficial वाक्य है।
  • Google ने 2006 में youtube को खरीदा था, आज youtube पर 1 मिनट में 60 घंटे की अवधि के वीडियो अपलोड किये जाते है। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि, एक महीने में दुनिया भर में youtube को 6 अरब घंटे देखा जाता है।
  • Googleने वर्ष 2010 के बाद से हर सप्ताह एक कंपनी को ख़रीदा है।
  • Google कंपनी में जॉब के लिए प्रितिदिन लगभग 20,000 से भी अधिक लोग आवेदन करते है।
  • Google ने 2005 में Android कंपनी को खरीद कर अपने यूज में ले लिया था।
  • Google के 31000 कर्मचारियों में से 2000 भारतीय है।
  • ASKEW वर्ड मैजिकल वर्ड है। इस वर्ड को आप गूगल सर्च बॉक्स सर्च करते है, तो जादू देखिये की आपका पेज तिरछा हो जायेगा। आप ऐसा करके देख सकते है।
  • Google कम्पनी में काम करने वाले कोई भी अधिकारी की अगर मौत हो जाए, तो गूगल उसके परिवार वालों को 10 साल तक उसका आधा वेतन देता है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि, आपको Hindiarticles.in से आपको google के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *