टीवी चैनल Earn कैसे करते है?

tv channel earn kaise karte hai

दोस्तों, क्या आपको पता है कि टीवी चैनल कमाई कैसे करते है। आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि टीवी चैनल पैसे कैसे कमाते है। (tv channel earn kaise karte hai) आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि, टीवी चैनल ads के द्वारा earning करते है। इंडिया में ही नहीं बल्कि पुरे देश में Advertising पर बहुत जयादा पैसा खर्च किया जाता है। वैसे तो Advertising करने के बहुत से तरीके है; जैसे की आपको ब्लॉग, वेबसाइट और Youtube पर भी ads देखने को मिल जाते है। लेकिन सबसे अच्छा तरीका टीवी पर ads दिखाना माना जाता है।

हम सभी बचपन से ही टीवी देखना शुरू कर देते है। लेकिन बीच – बीच में आने वाले ads हमको और आपको बोर कर देते होंगे और अभी भी करते हैं। जो advertisement हमको बोर कर देती है, इन्हीं ads की वहज से टीवी चैनल को कमाई होती है। क्या आपको पता है कि, टीवी चैनल ads दिखाने का कितने रुपये लेते है। आइये जानते है टीवी चैनल एड्स दिखाने के कितने रुपये वसूल करते है। tv channel earn kaise karte hai

किसी भी चैनल का कोई फिक्स रेट नहीं होता

सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा की किसी भी टीवी चैनल का कोई फिक्स रेट नहीं होता है। सभी का अपना अलग अलग समय का अलग अलग रेट होता है। टीवी चैनल सेकंड के हिसाब से advertisement का रेट तय करते है। जैसे की आप मान लीजिए कि, 10 सेकंड की ads दिखाने के लिए टीवी चैनल 1 लाख रूपए लेता है।

सुबह 7 से 10 बजे तक का समय सबसे सस्ता समय माना जाता है। क्योंकि इस समय बहुत कम लोग टीवी देखते है और अगर आप इस समय अपना advertisement चलवाते है तो इसकी रेट बहुत कम आती है। हम यहाँ पर न्यूज़ चैनल की बात नहीं कर रहे है क्योंकि morning में न्यूज़ चैनल का advertisement रेट सबसे हाई होता है। न्यूज़ चैनल सुबह और शाम को ही सबसे ज्यादा देखे जाते है। अगर आपको सुबह या शाम को न्यूज़ चैनल पर advertisement दिखानी है तो आपको ज्यादा पैसे देने होंगे।

कुछ फेमस चैनल का रेट ज्यादा होता है

कुछ फेमस चैनल जैसे की स्टार प्लस, सोनी टीवी, ज़ी टीवी आदि अपने चैनल पर ads दिखाने के लिए ज्यादा पैसे लेते है। ये चैनल दिन के समय में एड दिखाने का कम पैसा वसूल करते है जैसे की 10 सेकंड का 10 से 50 हजार तक लेते है। वहीं यही चैनल रात के समय में 3 से 7 लाख रूपए तक ले लेते है।

एड का सबसे ज्यादा रेट LIVE wwe fight  या फिर LIVE  cricket के दौरान होता है। उस समय 10 सेकंड का रेट 10 से 15 लाख तक चला जाता है। एड का सबसे ज्यादा रेट कपिल शर्मा के शो के दौरान भी होता है, क्योंकि इस शो को भी बहुत से लोग लाइव ही देखना पसंद करते है।

अगर आप बात चैनल पर दिखाए जाने वाले सीरियल की करें, तो चैनल 30 मिनट का कोई सीरियल टेलीकास्ट करता है तो उसमें 15 मिनट्स ads के शामिल होते हैं। इन ads के रेट चैनल तय करता है, जो प्रति सेकंड के हिसाब से होता है। चैनल और प्रोड्यूसर्स के बीच जिस तरह की डील होती है, उसके अनुसार प्रोडक्शन कंपनी को सीरियल का हिस्सा मिल जाता है। कलर्स के हर सीरियल की कमाई 50 लाख के आसपास और स्टारप्लस के हर सीरियल से करीब 1 करोड़ प्रति दिन कमा लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *