सर्दियों में स्वस्थ रहने के घरेलू उपाय

winter health tips in hindi

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों में स्वस्थ रहने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।( winter health tips in hindi) मौसम के हिसाब से हमें अपनी सेहत का ध्यान  रखना चाहिए। खासतौर पर सर्दियों में हमें सेहत का ध्यान अधिक रखना चाहिए। वैसे तो सर्दियों का मौसम सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कुछ लोगो के लिए यह समय काफी नुकसानदायक भी है। क्योंकि इस मौसम में सर्दी-खांसी और जुखाम के मरीजों की संख्या भी बढ़ जाती है।

जब सर्दियों का मौसम शुरू होता है, तो हमें रोगों से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। हम अपने खानपान में बदलाव करके भी बीमार होने से बच सकते है। सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए हमें ऐसे आहार की जरुरत होती है जो शरीर को गर्म रखे और हमारे इम्युनिटी पावर को बढ़ा सकें। कुछ आसान से उपाय अपनाकर हम खुद को गर्म और स्‍वस्‍थ रख सकते है।

आइए जानते है, सर्दियों में स्वस्थ रहने के घरेलू उपाय

भरपूर नींद लें

सर्दियों के मौसम में हमें भरपूर नींद लेना बेहद ज़रूरी है। भरपूर नींद लेने से मानसिक तनाव में कमी आती है और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। सर्दियों के मौसम में महिलाएं आराम कम करती है। इसलिए उनेक बीमार होने की संभावनाएँ ज्यादा बढ़ जाती है।

हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी का दूध सर्दियों के दौरान सेवन करने से सूजन और जोड़ों के दर्द को कम होता है। हल्दी के दूध का सेवन करने से कोई भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होती है। इसलिए हल्दी के दूध का सेवन आप पूरी सर्दी कर सकते है।

समय-समय पर हाथों को धोएं

सर्दियों में अक्सर लोग पानी से बचने की कोशिश करते हैं, ऐसे में हाथ में धूल व मिट्टी क्यों न हो हम हाथों को बिना धोएं खाना खा लेते है। और फिर बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि, अपने हाथों को हमेशा साफ़ रखें ताकि आप बीमारी और संक्रमण से बचे रहें।

ड्राई फ्रूट्स खाएं

सर्दी के सूखे मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर स्वस्थ रहता है।  इसलिए हमें सर्दियों के मौसम में भरपूर मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए। ड्राई फ्रूट्स विटामिन, खनिज लवण एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का भंडार हैं, इनका सर्दी के मौसम में सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

नियमित एक्सरसाइज़ करें

अगर आप सर्दियों में अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो एक्सरसाइज़ करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप घर से बाहर जाकर एक्सरसाइज़ नहीं कर सकते, तो घर पर आप बच्चों के साथ क्रिकेट या बैडमिंटन खेल लें। इससे घर पर ही एक्सरसाइज़ हो जाएगी और शरीर में गरमाहट बनी रहेगी।

भरपूर मात्रा में पानी पिएं

सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती है इसलिए शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।  इसलिए कोशिश करें कि सर्दियों में 8 गिलास पानी अवश्य पिएं। अगर पानी पीने का मन न हो तो आप गरम तरल पदार्थों का सेवन भी कर सकते है। हर्बल टी एँटी आक्सीडेंट होती है। इससे आप आरामदायक महसूस करने के साथ साथ फ़िट भी महसूस करेंगे।

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