HIV के लक्षण और बचाव के तरीके

hiv symptoms in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको HIV के लक्षण और बचाव के तरीके बताएंगे। ( hiv symptoms in hindi) वर्ल्ड एड्स डे हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है।  इसका खास मकसद दुनियाभर के लोगों को HIV के प्रति जागरुक करना होता है।  HIV (ह्यूमन इम्‍युनडिफिशिएंशी वायरस) एक विषाणु है, जो बॉडी के इम्‍यून सिस्‍टम पर नकारात्‍मक प्रभाव ड़ालता है। और व्‍यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है। असल में यह बीमारी तब होती है, जब वायरस सफेद रक्त कोशिकाओं को बर्बाद करके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है।

यह तो आप जानते ही होंगे, कि असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने से आप इस बीमारी को जन्म दे सकते हैं। HIV एड्स एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसका अभी तक कोई इलाज सामने नहीं आया है। इस बीमारी की वजह से दुनिया भर में लगभग 36 मिलियन लोग अपनी जान गंवा चुके है।

आपको बता दें कि, यह एक ऐसा  इंफेक्‍शन है जो कभी खत्‍म नहीं होता और रोगी को उम्रभर इसकी दवाओं का सेवन करना पड़ता है। अगर एड्स से पीड़ित व्‍यक्ति को एंटी-रेट्रोवायरल उपचार नहीं दिया जाए तो आमतौर पर 12 से 18 महीनों में रोगी की मौत हो सकती है। एंटी-रेट्रोवायरल उपचार पर व्‍यक्ति लम्‍बे समय तक सामान्‍य जीवन व्‍यतीत कर सकता है।

यह एक ऐसी बीमारी है, इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को शुरुआत में इसका पता नहीं चल पता है। और व्‍यक्ति को इलाज करवाने में देर हो जाती है। HIV एड्स से पीड़ित व्यक्ति को 8 से 9 साल बाद इसके लक्षण दिखाई देने लगते है।

आइये HIV एड्स के लक्षण जानते है

 लगातार सिर दर्द होना

अगर सिर दर्द आपकी जिंदगी का हिस्सा बन गया है तो आप अपना एचआईवी टेस्ट जरूर कराएं। यह एचआईवी का शुरुआती लक्षण होता है और इसे एआरएस कहा जाता है।

hiv symptoms in hindi

ज्यादा थकान महसूस होती है

यदि किसी व्यक्ति को कुछ दिनों से काफी ज्‍यादा थकान महसूस हो या फिर दिन के ज्यादातर समय सुस्त रहे। तो उस व्यक्ति को सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि यह एचआईवी के शुरूआती लक्षण हो सकते है। और इसके शुरुआती चरण के बाद के समय में भी थकावट का लक्षण देखने को मिलता है।

लम्बे समय तक हल्का बुखार होना 

अगर आपको लगातार हल्का बुखार आ रहा है तो आप सावधान रहें क्योंकि लगातार बुखार आना एड्स का एक लक्षण हो सकता है। इस बीमारी में इम्यून पॉवर कम हो जाती है जिसकी वजह से आपको रात के समय पसीना भी आ सकता है।

अचानक वजन में बदलाव महसूस होना

अगर आपको अचानक अपने वजन में कुछ बदलाव महसूस हो, तो सावधान हो जाइए। यह भी HIV का ही एक और लक्षण हो सकता है। अचानक वजन कम होने का मतलब यह होता है कि, आपका इम्यून सिस्टम बुरी स्थिति में पहुंच गया है।

hiv symptoms in hindi

मांसपेशियों में खिंचाव

मांसपेशियों में खिंचाव होना भी HIV का लक्षण हो सकता है। इसमें मांसपेशियों में खिंचाव होने के साथ साथ व्यक्ति के घुटनों, कंधों या बाकी के जोड़ों में दर्द और सुजन होनी शुरू हो जाती है। इस स्थिति में आपको जल्द से जल्द HIV की जांच करवा लेनी चाहिए।

एड्स से बचाव कैसे करें

एड्स से बचाव के लिए निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए।

1) HIV से पीड़ित व्यक्ति के साथ यौन सम्बन्ध नहीं बनाने चाहिए। अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार रहें। एक से अधिक व्यक्ति से यौन संबंध ना रखें।

2) खून को अच्छी तरह जांच करके ही चढ़ाना चाहिए। कई बार बिना जांच के खून मरीज को चढ़ा दिया जाता है। जोकि बिल्कुल गलत है। इसलिए

3) जब भी आप दाढ़ी बनवाएं, दाढ़ी बनवाते समय हमेशा नाई से नया ब्लेड उपयोग करने के लिए कहना चाहिए।

4) उपयोग की हुई सुईओं या इंजेक्शन का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ये HIV संक्रमित हो सकते हैं। 

5) डॉक्टर को खून चढ़ाने से पहले पता करना चाहिए कि कहीं खून HIV दूषित तो नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *