जानिए दूध में छुहारे उबाल कर खाने के जबरदस्त फायदे

dudh me chuhare ubal kar khane ke fayde

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको दूध में छुआरे उबाल कर खाने के कमाल के फायदे बताएंगे। (dudh me chuhare ubal kar khane ke fayde)  आपको बता दें कि, खजूर एक प्रकार का फल होता है जो एक पाम जाति के पेड़ पर लगता है। यह फल पेड़ो पर गुच्छों में लगते है। छुआरा रक्त को साफ करता है और इसके सेवन से शरीर से कमजोरी भी दूर हो जाती है। इसकी तुलना आप बादाम और मुनक्का से भी कर सकते हो। छुआरे में काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। इसकी तासीर काफी गरम होती है इसलिए इसे दूध के साथ ही खाना चाहिए।

सर्दियों में छुआरे को दूध में उबाल कर खाने से और फिर उस दूध को पीने से शरीर में बहुत जबरदस्त फायदे होते है। आयुर्वेद के अनुसार दूध और छुहारे को साथ-साथ खाने से बहुत सारे रोगों में आराम मिलता है।  सर्दी, जुकाम, दांतों और हड्डियों की प्रॉब्लम और शरीर की कमजोरी इन सब समस्याओं का इलाज दूध में छुआरे उबालकर खाने से होता है।

आइये जानते है दूध में छुआरे उबाल कर खाने के अन्य फायदे

छुहारे वाला दूध पीने के फायदे

वजन बढ़ाने में मदद करें

छुआरों को दूध में उबाल कर खाने से वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है। क्योंकि छुआरे में कैलोरीज भी अधिक मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में दूध के साथ इसके सेवन से शरीर में कैलोरीज की मात्रा बढती है। कमजोर लोगो को गर्म दूध में छुआरा उबाल कर जरूर खाना चाहिए और ऊपर से छुआरे वाला दूध पीना चाहिए। ऐसा करने से दुबलापन दूर हो जायेगा और शरीर में ताकत आएगी।

खून की कमी को पूरा करें

छुआरे में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में हो रही खून की कमी पूरी होने लगती है। और शरीर को नयी स्वस्थ रक्त कोशिकाएं बनाने में भी सहायता मिलती है।

त्वचा को चमकदार बनाए

छुहारे में विटामिन A पाया जाता है और यह एक अच्छा एंटी-आक्सीडेंट एजेंट है। जो कि त्वचा में नए सेल्स यानी कोशिकाओं का निर्माण करता है और त्वचा को ताजा और चमकदार बनाता है।

पाचन शक्ति ठीक रखें 

छुहारे में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से पेट आसानी से साफ़ होता है और हमको पेट संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। और पाचनतंत्र ठीक से काम करने लगता है।

भूख बढ़ाने में मदद करें

छुआरे और दूध का  मिश्रण भूख बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए दो कप दूध उबालें और उसमे छुहारे पकाएं (छुहारे से गुठली निकाल लें)। धीमी आंच पर दूध गाढा होने तक पकाएं। जब दूध सूखने लगे तब आंच बंद कर दे और ठंडा होने दें।  ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में अच्छे से पीस लें। इसके सेवन से भूख बढ़ती है।

डायबिटीज में आराम दिलाएं

छुहारे में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियमं पाया जाता है। जो कि शरीर के ब्लड ग्लूकोस लेवल और कोलेस्ट्राल लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। जिससे  डायबिटीज होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

पुरुषों की समस्या को दूर करें

सर्दियों के दौरान छुआरे वाले दूध का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर की दुर्बलता तो ख़त्म हो जाती है और स्टैमिना भी बढ़ता है। छूहारा बराबर रूप से दूध में उबालकर खाने से वीर्य बढ़ता है और उसी दूध को गरम गरम पीने से पुरुषों को बेहद फायदा होता है।

कैंसर से बचाव करता है

छुहारे में एंटी-आक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जिसकी वजह से यह हमारे शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल को रोकता है जिससे कैंसर आदि होने की सम्भावन काफी कम हो जाती है। इसलिए रोजाना दूध और छुहारे का मिश्रण अवश्य सेवन करें।

दांत मजबूत बनाएं

छुहारे में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो दांतो के लिए  बहुत जरुरी होता है। कैल्शियम न सिर्फ हड्डियों बल्कि दांतों के लिए भी बेहद अच्छा होता है। इसलिए आपको रोजाना रात को दूध में 2 छुआरे उबाल कर खाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *