मोबाइल फोन चोरी हो जाने पर अपनाएं ये टिप्स

chori hua mobile ko kaise dhunde

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, चोरी हुए मोबाइल फ़ोन को कैसे खोजे।( chori hua mobile ko kaise dhunde) आज के समय में लगभग सभी के पास महंगे (Expensive) स्मार्टफोन है। जब हमारा महंगा स्मार्टफोन चोरी हो जाता है तो हम सोचते है कि अपने चोरी हुए स्मार्टफोन को कैसे खोजे। आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप अपने चोरी हुए स्मार्टफोन की location trace कर सकते है।

चोरी हुए स्मार्टफ़ोन को trace करने के लिए, आपके पास Android Phone और लैपटॉप होना बहुत जरुरी है। क्योंकि जो trick हम आपको बताएंगे उसमें आपको Android Phone और लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी।  mobile फ़ोन को trace करने के लिए पहली trick में आपको Android Phone की जरुरत होगी।

आइये जानते है चोरी हुए स्मार्टफोन को Android Phone से कैसे खोजे

 Android Phone से चोरी हुए स्मार्टफोन को खोजने के लिए आपको अपने दुसरे Android Phone में Android Device Manager एप इनस्टॉल करना है। एप install होने के बाद आपको इसमें अपनी gmail id login करनी है। इस app की सहायता से आप अपने मोबाइल की location पता कर सकते है। अपने mobile की location पता करने के लिए आपके चोरी हुए mobile फ़ोन की GPS ऑन होनी चाहिए।  इसमें आपको Ring, lock और erase के option मिलते है, इन option से आप अपने mobile को कंट्रोल कर सकते है।

chori hua mobile ko kaise dhunde

चोरी हुए स्मार्टफोन को लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से कैसे खोजे

1) लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से अपना चोरी हुआ स्मार्टफ़ोन trace करने के लिए आपको google android device manager की website  पर visit करना होगा।

2) आप अपने उस gmail account से login करिए, जिसका प्रयोग आप अपने चोरी हुए मोबाइल में करते थे।

3) यह trick तभी काम करेगी जब आपके चोरी हुए mobile की Internet Connection and GPS ऑन होगी। क्योंकि GPS ऑन होने से आपके मोबाइल की सही लोकेशन पता चल जाएगी।

जब आप Android device manager की साईट पर विजिट करेंगे तो आपको कुछ option दिखाई देंगे। जिसमे आपको आपके चोरी हुए मोबाइल फोन का मॉडल नंबर, लास्ट ऑनलाइन की डिटेल और इंटरनेट किस सिम में चला हुआ है दिखाई देगा। इसके साथ ही आपको तीन option और भी दिखाई देंगे। जिनमे से पहला option play sound यानि Ring का, दूसरा security यानि Lock का और तीसरा option Erase device का दिखाई देगा। इसके लिए आप image की सहायता ले सकते है।

chori hua mobile ko kaise dhunde

 

Play Sound or Ring :- अगर आपका मोबाइल घर पर ही कही खो गया है तो आप रिंग का यूज़ करके अपने मोबाइल को ढूढ़ सकते है। यदि आपको लगता है की, आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो आपको रिंग का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना है।

Security or Lock :-  अगर आपको मोबाइल मिलने की उम्मीद नहीं है तो आप LOCK का यूज़ करके अपने चोरी हुए मोबाइल को लॉक कर सकते है।

Erase :- तीसरे option के माध्यम से आप अपने चोरी हुए mobile फ़ोन के डाटा को erase कर सकते है। आपके चोरी हुए मोबाइल फ़ोन में आपका जो भी डाटा है आप उसे इस आप्शन के माध्यम से आसानी से erase कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *