होली के जिद्दी रंग छुड़ाने के लिए आसान उपाय

how to remove holi colour in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको होली के जिद्दी रंग छुड़ाने के लिए टिप्स बताएंगे। (how to remove holi colour in hindi) यह तो सभी को पता है कि होली रंगों का त्योहार है। रंगो के बिना ये अधूरी है। होली के दिन कुछ लोग सूखे रंगों से होली खेलते है तो वहीं कुछ लोग पानी वाली होली खेलना पसंद करते है। इस दिन हर कोई  बस रंगने से मतलब रखता है। कुछ लोग ऐसे भी होते है जो रासानियक रंगों से होली खेलते है। इन रंगों को छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है। परेशानी का सामना तो तब करना पड़ता है, जब होली के बाद अपने जिद्दी रंग को साफ करना होता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको ऐसे रंगों से खेलना चाहिए। जिससे आपकी स्किन को कोई नुकसान ना हो। अगर कोई आपको भी कोई जबरदस्ती जिद्दी रंग लगा भी दे। तो आप इन रंगों को भी कुछ आसान टिप्स द्वारा बड़ी आसानी से साफ कर सकते है।

how to remove holi colour in hindi

आइये जानते है होली के जिद्दी रंग कैसे छुड़ाएं

शहद और गुलाबजल

होली के रंगों के असर से चेहरे को बचाने के लिए कैलामाइन में शहद और गुलाबजल डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आपके चेहरे पर कोई भी रंग लग भी गया है तो इसे लगाने के बाद आपको जलन नहीं होगा। ऑयली स्किन वाले लोगों के मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बेहतर है।

खीरा और गुलाबजल

खीरे के प्रयोग से भी होली का रंग साफ किया जा सकता है। खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाबजल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इससे मुंह धोएं। ऐसा करने से चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा।

केला और निम्बू

इस फेस पैक को बनाने के लिए केला मैश कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे त्वचा पर मलकर छोड़ दें और सूखने के बाद हल्के पानी की छीटे मारकर इसे स्क्रब करें। ऐसा करने से फेस पर लगा होली का रंग साफ हो जाएगा।

how to remove holi colour in hindi

दही का प्रयोग करें

दही एक अच्छे क्लींजर की तरह काम करता है। आपके शरीर में जहां भी रंग लगा हो वहां हल्के हल्के हाथों से दही से मसाज करें। ऐसा करने से रंग आसानी से उतर जाएगा।

नींबू और बेसन का प्रयोग करें

नींबू और बेसन का प्रयोग करके भी आसानी से रंग छुड़ाया जा सकता है। रंग छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर, जहां भी रंग लगा हो वहां पर लगाएं। पंद्रह-बीस मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

सिरका और आंवला बालो के लिए

अगर आप यह चाहते है कि, आपके बाल होली के रंगों से खराब ना हो, तो आपको रात को पानी में भीगे हुए आंवले के पानी से सिर धोना चाहिए। लेकिन इससे पहले आपको रात को ही बालों में नारियल तेल की अच्छे से मसाज करनी होगी और होली के बाद रंग छुड़ाने के लिए आपको पहले   शैंपू से सिर धोना होगा। फिर आंवले के पानी में सिरका मिलाकर बाल धों लें आपके बाल पहले की तरह चमकदार हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *