ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों को नजरअंदाज न करें

symptoms of brain tumor in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम ब्रेन ट्यूमर के लक्षण बताएंगे।  ब्रेन ट्यूमर एक जानलेवा बीमारी है। (symptoms of brain tumor in hindi) आपको बता दें कि, ब्रेन ट्यूमर 3 से 12 या 15 वर्ष की आयु में अथवा 50 वर्ष की आयु के बाद होता है। यह रोग पुरुष या महिला किसी को भी हो सकता है। शुरुआत में  ब्रेन ट्यूमर का आसानी से पता नहीं लगता। आधे से ज्यादा मरीज साल भर बाद ही जान पाते हैं कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है। कुछ मरीज लगभग 10 साल बीत जाने के बाद समझ पाते हैं कि, उन्हें ब्रेन ट्यूमर है। आज के समय में चिकित्सा विज्ञान ने काफी प्रगति कर ली है, अगर ब्रेन ट्यूमर का सही समय पर पता चल जाए तो ब्रेन ट्यूमर के मरीज की जान भी आसानी से बच सकती है।

ब्रेन ट्यूमर में दिमाग की कोशिकाएं जरूरत से ज्यादा तेजी से बढ़ने और फैलने लगती हैं। इससे आस-पास मौजूद टीश्यूज और ऑर्गन डैमेज हो जाते हैं। बिना वजह बार बार सिर दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत देता है। इस दर्द के साथ कई ऐसी शारीरिक समस्‍याएं सामने आती हैं जो आपको ब्रेन ट्यूमर होने के लक्षण बताती हैं। इस बात को नजरअंदाज करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

आइये जानते है ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

सिरदर्द होता है

यदि किसी व्यक्ति को काफी दिनों से सिरदर्द की समस्या हो तो, इसका चेकअप करा लेना चाहिए। ताकि ब्रेन ट्यूमर के जोखिम से बचा जा सके। सुबह जब आप सोकर उठते हैं तो अगर उस समय सिर में दर्द हो रहा हो और जी मचला रहा हो तो यह ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है।

एक आंख में परेशानी

इस रोग में एक आँख से देखने में परेशानी होती है। जो व्यक्ति को पहले पता नहीं चलता, पर जब आँखों की जांच होती है तो समझ में आता है।

महसूस करने में दिक्कत होना

ब्रेन ट्यूमर का एक लक्षण यह भी हो सकता है कि, इस दौरान व्यक्ति चुभन महसूस करने लगता है या फिर स्पर्श कम महसूस होने की शिकायत हो सकती है।

बुद्धि  पर असर पड़ सकता है

ब्रेन ट्यूमर में आपकी बुद्धि पर भी असर पड़ सकता है। आपको ठीक से बोलने और समझने में परेशानी हो सकती है। शरीर के एक भाग में कमज़ोरी, सूंघने की शक्ति कम होना या फिर बोलने में परेशानी भी हो सकती है।

आवाज सही से न निकलना

ब्रेन ट्यूमर के मरीजों में बोलते समय आवाज़ सही न निकलने या बोलने में कठिनाई होने जैसी परेशानी भी देखी जा सकती है। कुछ गतिविधियों के संचालन में परेशानी होती है। शरीर के एक भाग में कमज़ोरी या सुन्न पड़ जाता है।

दौरे पड़ना

कभी कभी कई लोगों में ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों के रूप में दौरे पड़ना, धुंधला दिखना आदि नजर आ सकते हैं। दौरे पड़ना एक डरावना अनुभव हो सकता है। अगर आप इससे ग्रसित हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ताकि इसका कारण पता लग सके और इलाज हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *