कुछ चीजों का सेवन खाली पेट भूलकर भी न करें

subah khali pet kya nahi khana chahiye

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, कुछ चीजों का सेवन खाली पेट भूलकर भी नहीं करना चाहिए। (subah khali pet kya nahi khana chahiye) यह तो आपको पता ही है की स्वास्थ्य ही जीवन है। हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान खुद ही रखना चाहिए और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। सही खान-पान के साथ-साथ स्वस्थ रहने के लिए सही समय और तरीके से खाना भी उतना ही जरूरी है। 

गलत तरीकों से कुछ चीजों का सेवन आपको बीमार कर सकता है। कब क्या चीज खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। जैसे की दही, केला, कच्चे टमाटर आदि को खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम इस पोस्ट में आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाली पेट सेवन करने से सेहत को नुकसान होता है।

खाली पेट इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

खाली पेट केला ना खाएं

कभी भूलकर भी खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए, क्योंकि केले में मैग्नीशियम बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। वैसे तो मैग्नीशियम शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन जब आप खाली पेट इसका सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है जो आपके दिल के लिए नुकसानदायक है।

subah khali pet kya nahi khana chahiye

दही का सेवन भी ना करें

दही में हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते है जो कि  पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते है। लेकिन खाली पेट इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके शरीर में अत्यधिक मात्रा में हाइड्रोक्लोराइड एसिड एकत्रित होता है। अगर ऐसे में आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में मौजूद हाइड्रोक्लोराइड एसिड दही के हेल्दी बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। इसी कारण से दही का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।

टमाटर का सेवन खाली पेट ना करें

सुबह खाली पेट कभी भी टमाटर नहीं खाना चाहिए। टमाटर में मौजूद टैनिक एसिड के कारण एसिडिटी भी बढ़ जाती है। इसका खाली पेट सेवन करने से, पेट में पथरी का कारण भी बन सकता है।

केक नहीं खाना चाहिए

अक्सर यह देखा जाता है कि, ज्यादातर केक रात के समय काटे जाते हैं और फिर लोग बचे हुए केक को अगली सुबह के समय खाते है। केक के अंदर ब्रेड मौजूद होता है और साथ ही इसमें चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसे खाली पेट कभी भी नहीं खाना चाहिए।

subah khali pet kya nahi khana chahiye

चाय-कॉफी मत पिएं

सुबह खाली पेट चाय-कॉफी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप सुबह चाय पीना ही चाहते हैं, तो इससे पहले एक गिलास पानी पी लें या चाय-कॉफी के साथ कुछ खा लें।

दवाइयों का सेवन न करें

किसी भी दवाई को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। खाली पेट दवाइयों का सेवन करने से पेट में एसिड की शिकायत हो सकती है। और ऐसा करने से शरीर में असंतुलन भी पैदा हो जाता है। खाली पेट दवाइयों का सेवन करने से साइड इफेक्ट होने का डर भी रहता है।

दूध नहीं पीना चाहिए

खाली पेट दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए। दूध में सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन मौजूद होते हैं। ये पेट की मांसपेशियों को कमजोर बनाते हैं। खाली पेट सेवन से कफ की आशंका बढ़ सकती है। साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर होने लगता है।

subah khali pet kya nahi khana chahiye

मीठी चीजें बिल्कुल भी ना खाएं

सुबह उठते ही खाली पेट मीठी चीजें भी नहीं खानी चाहिए। खाली पेट मीठी चीजें खाने से लीवर और पाचक-ग्रंथि पर दबाव बढ़ जाता है। इससे इनके काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।  लम्बे समय तक ऐसा करने से डायबिटीज का ख़तरा बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *