Blogger Vs WordPress : Blogging के लिए कौन सा platform best है?

which platform is best for blogging in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल हम आपको बताएंगे कि, blogging करने के लिए कौन सा प्लेटफार्म बेस्ट है blogger या wordpress (which platform is best for blogging in hindi) जब भी कोई व्यक्ति blog या website बनाने के लिए सोचता है तो सबसे पहले उसके मन में यह विचार आता है कि blogging करने के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म बेस्ट है, वैसे तो ब्लॉग्गिंग करने के लिए बहुत से प्लेटफोर्म है लेकिन फेमस Blogger और WordPress है। लेकिन हम आपको बताएंगे कि आपके Blogger और WordPress में से भी आपके लिए कौन सा प्लेटफॉर्म है।

Blogger Vs WordPress

अगर आप अपने पहले नए blog की शुरुआत करने जा रहे है तो यह सवाल मन में आना आम सी बात है की blogging के लिए Blogger या  WordPress में से कौन से प्लेटफॉर्म का चयन करें। आपको बता दें की अगर ब्लॉग की शुरुआत करते समय आपका बजट कम है तो आप blogging के लिए blogspot को choose करें। क्योंकि blogspot google की ही एक free service है। इसमें आपको सिर्फ domain name buy करना पड़ता है और wordpress में आपको domain name और hosting दोनों के लिए पैसे खर्च करने होते है।

Blogger or Blogspot

मेरे हिसाब से, Blogspot ब्लॉग्गिंग करने का सबसे पुराना और फेमस प्लेटफॉर्म है। यह google का free product है। आज भी ब्लॉग्गिंग करने के लिए सबसे ज्यादा Blogspot का ही इस्तेमाल किए जाता है। परन्तु कुछ खामियों के कारण Bloggers अन्य प्लेटफॉर्म की तरफ जाने लगे है। blogger आपको ज्यादा से ज्यादा सिर्फ़ कस्टम डोमेन की सुविधा देता है। इसमें आप अपनी पोस्ट के लिए अपना खुद का permalink सेट नहीं कर सकते हैं। अगर आप शौक के तौर पर लिखते हैं और आगे इसे ज्यादा आगे ले जाने का मन नहीं तो Blogspot आपके लिए सबसे सरल विकल्प है। परन्तु अगर आप बाद में सेल्फ होस्टेड ब्लॉग की तरफ़ जाना चाहेंगे तो कई तकनीकी अड़चने आ सकती है।

bloggers में आपको अपने वेबसाइट के लिए फ्री थीम की सुविधा भी मिल जाएगी। अगर सिक्यूरिटी की बात करे तो Blogger में आपको सिक्यूरिटी के लिए कोई पैसे नहीं खर्च नहीं करने पड़ते है। अगर आप अपना Blog ब्लॉगर में बनाते है तो उसके लाइफ का कोई टाइम नहीं है की आपका Blog कितने दिनों तक रहेगा। क्योंकि google यह कहता है की हम जब चाहे तब आपकी website को डिलीट कर सकते है। क्योंकि Blogger गूगल की एक फ्री service है।

WordPress

WordPress में website बनाने के लिए आपको कुछ ज्यादा पैसे खर्च करने होते है। क्योंकि WordPress में आपको Domain name और Hosting दोनों के लिए पैसे खर्च करने पड़ते है। SEO के मामले में WordPress बेहतर है, wordpress पर बहुत से free plugin मिलते है। जिनकी मदद से आप blogpost की seo कर सकते है। आप wordpress को किसी दुसरे hosting में आसानी से transfer कर सकते है। wordpress में आप एक अच्छा सा theme लगाकर website की look को बेहतर बना सकते हो। वहीं, blogspot में theme में बदलाव करना इतना आसान नहीं होता है।

यदि आप wordpress पर अपनी site बनाते है तो आप खुद उसके मालिक बन जाते है। आप जब चाहे उसे चला सकते है और जब चाहे बंद कर सकते है। आपके डाटा आपके पास ही रहता है। blogspot में आपका डाटा google के पास रहता है, Google जब चाहे आपका account डिलीट कर सकता है।

Earning किस प्लेटफॉर्म से ज्यादा होती है

अगर आप अपना Blog या वेबसाइट google adsense से पैसा कमाने के लिए बना रहे है, तो WordPress में 68% आपको मिलता है और 32% google लेता है। Blogger में आपको सिर्फ 55% मिलता है और 45% google ले लेता है। अगर देखा जाएं तो WordPress में ज्यादा कमाई होती है। अब यह decide आपको करना है कि blogging करने के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म select करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *