सुबह घास पर नंगे पांव चलने के फायदे

Benefits of walking barefoot on the grass

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको घास पर नंगे पांव चलने के फायदे बताएंगे। (ghas par chalne ke fayde in hindi) सवेरे की सैर सेहत के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि सुबह के समय सैर करने से हमारा शरीर काफी बिमारियों से बचा रहता है। यदि सुबह की सैर हरी घास पर नंगे पांव की जाए तो यह हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।  सुबह की सैर हरी घास पर नंगे पांव करने से इंसान की उम्र लंबी होती है और ऐसा करने से  हमारी कई बीमारियां खत्म हो सकती हैं।

डॉक्टर्स भी बिमारियों से बचने के लिए सुबह के समय हरी घास पर चलने की सलाह देते हैं। यानि प्रकृति के जरिए आप बहुत सी बिमारियों से बच सकते हैं। लाइफ को तनावमुक्त और सेहतमंद बनाने के लिए हरी घास पर अवश्य चलना चाहिए। मधुमेह के रोगियों के लिए भी हरी घास पर चलना काफी फायदेमंद बताया गया है। हरी घास पर नंगे पांव चलने से धीरे-धीरे मांसपेशियों का खिंचाव कम होता है। सुबह के समय ओस में भीगी घास पर चलना बहुत बेहतर माना जाता है, जो पांवों के नीचे की कोमल कोशिकाओं से जुड़ी तंत्रिकाओं द्वारा मस्तिष्क तक राहत पहुंचाता है।

हरी घास पर नंगे पांव चलने के फायदे

आँखों के लिए फायदेमंद

सुबह के समय ओस वाली हरी घास पर चलने से आँखों की रोशनी बढती है। जिन लोगो को कम दिखाई देता है या फिर चश्मा लगा हुआ है उन्हें रोजाना 10 मिनट घास पर चलना चाहिए। ऐसा करने से धीरे धीरे आँखों की रोशनी बढती है और चश्मा भी उतर जाता है।

तनाव कम करें

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में तनाव बहुत अधिक रहता है। तनाव से बचने के लिए आप रोजाना 10 मिनट फ्रेश हवा में सैर करें और नंगे पांव हरी घास पर चले। ऐसा करने से आपका तनाव भी दूर हो जायेगा और आप सारा दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या आम सी समस्या हो गई है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए बहुत से लोग दवाइयों का सहारा भी लेते है, जो कि बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है। 15 – 20 मिनट हरी घास पर नंगे पांव चलने से आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है।

दिल की बीमारी को दूर रखने में मदद करें

रोजाना हरी घास पर नंगे पांव चलने से बॉडी में रक्त का दौरा तेज होता है जो कि आपको दिल की बिमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इसके आलावा इससे खून पतला हो जाता है।

शुगर कंट्रोल में रहता है

शुगर के रोगियों को ज्यादातर पैरों और घुटनों में दर्द रहता है। शुगर के रोगियों के लिए घास पर चलना काफी फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से घास पर चलने से पैरों के तलवो में रक्त प्रवाह सही तरीके से होता है।

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद

आप रात के समय अच्छी नींद प्राप्‍त करने के लिए, सुबह के समय घास पर नंगे पैर चल सकते हैं। घास पर नंगे पैर चलने से शरीर की सर्कडियन लय को स्थिर किया जा सकता है जिसके द्वारा आपको रात में बेहतर नींद आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *