सर्दियों में धूप में बैठने से होते है चमत्कारी फायदे

sun bath benefits in hindi

सर्दियों में धूप सेंकने के फायदे

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों में धूप में बैठने के फायदे बताएंगे। (sun bath benefits in winter in hindi) सर्दी के मौसम में धूप सेंकने का अलग ही मजा होता है। सर्दी के मौसम में जब भी आपको वक्त मिले तो धूप में अवश्य बैठना चाहिए। क्योंकि धूप सेंकने शरीर को विटामिन डी मिलता है। सूरज की किरणें  यानि के धूप आयरन की कमी को भी दूर करती है। फ्रांस के हार्ट डिजीज स्पेशलिस्ट के मुताबिक सूर्य की किरणों से दिल भी तंदुरूस्त रहता है।

बॉडी में थकान, कैंसर और मांसपेशियों की बीमारी का इलाज धूप में बैठने से किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार रोज थोड़ी देर सूर्य की रोशनी में बैठने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी स्वस्थ होता है। आपको बता दें कि सुबह के समय खुले बदन 20 मिनट तक सूर्य किरणों में बैठने से शरीर में हैरान कर देने वाले फायदे होते है।

 धूप में बैठने के फायदे

sun bath benefits in winter in hindi

विटामिन डी मिलता है

धूप में बैठने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।  धूप में बैठने से सर्दी से होने वाले बदन दर्द और जोड़ो के दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है।

फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाएं

धूप में बैठने से फंगल इंफेक्शन में काफी राहत मिलता है। अगर आपके शरीर के किसी भी भाग में फंगल इंफेक्शन हो गया है तो आप धूप में अवश्य बैठे। ऐसे में धूप में बैठने से काफी आराम आता है।

अनिंद्रा की समस्या से निजात दिलाएं

अगर आपको रात को नींद नहीं आती तो आप धूप में अवश्य बैठे। सर्दियों में धूप में बैठने से धूप आपके दिमाग की रक्त नलिकाओं में रक्त का संचार बढ़ाती है जिससे दिमाग को आराम मिलेगा। ऐसे में रात को नींद अच्छी आएगी।

स्पर्म गुणवत्ता बढाएं

पुरूर्षों के लिए धूप सेंकना खास फायदेमंद है। क्योंकि सर्दी के मौसम में धूप में बैठने से टेस्टोस्टोरेन नामक हार्मोंन में बृद्धि होती है। जोकि स्पर्म की गुणवत्ता सुधारने में सहायक है।

पीलिया रोग के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से धूप में बैठने से पीलिया रोग जल्द ठीक होने लगता है। सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती है।

वजन कम करने में मदद करें

एक शोध के अनुसार सर्दियों में दिन के समय धूप में बैठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल घटने लगता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है। इस तरह आप अपना वजन भी कंट्रोल भी कर सकते हैं।

शरीर की अकड़न को दूर करें

धूप में बैठने से शरीर की अकड़न दूर हो जाती है, जिससे हमारी कार्यक्षमता बढ़ती है। तो ऐसे में आपको धूप में बैठने से भी काफी फायदा होगा। और गर्भवती महिला को भी धूप में बैठने चाहिए क्योंकि गर्भावस्था की हालत में धूप सेकने से बच्चे का विकास अच्छी तरह होता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

सर्दियों में धूप में बैठना इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि सूरज की किरणों से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट रेज से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जो हमें बहुत सी बीमारीयों से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *