सर्दियों में खजूर खाने के फायदे

benefits of eating dates in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों में खजूर खाने के फायेदे बताएंगे। ( benefits of eating dates in hindi ) खजूर अरब देशों में पैदा होने वाला स्वादिष्ट पौ‍ष्‍टिक मेवा है, जो सेहत की दृष्टि से बहुत गुणकारी है। खजूर एनर्जी का खजाना है। यह एक ऐसा फल है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है। इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है। खजूर की खासियत यह है कि, इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी। खजूर गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायेदेमंद है।

गर्भवती महिलाएं प्रेग्‍नेंसी के छठे महीने से रोज छह से सात खजूर जरूर खाएं। इसमें फ्रुक्‍टोज पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बिना नुकसान पहुंचाए ही एनर्जी देता है। खजूर तो हमारी सेहत के लिए काफी फायेदेमंद है, लेकिन अगर बात दूध और खजूर की करें तो, दोंनो ही हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं।

आइये खजूर के कुछ और फायदों के बारे में जानते है।
टी. बी. रोग में फायदेमंद

टी. बी. के रोगियों के लिए खजूर काफी फायदेमंद है। खजूर, मुनक्का, चीनी, घी, शहद और पीपर बराबर-बराबर लेकर 30 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन खाने से टी.बी रोग ठीक होता है। इससे खांसी एवं सांस भी ठीक होता है। यह नुस्खा टी. बी. रोग में काफी आराम दिला सकता है।

दांतों को मजबूत बनाएं

खजूर के सेवन से दांतों में कीड़ा नहीं लगता। इसमें फ्लोरीन पाया जाता है, यह ऐसा केमिकल है, जो दांतों से प्‍लाक हटाकर कैविटी नहीं होने देता। दूध और खजूर का एक साथ सेवन करने से दांत मजबूत रहते है।

खून की कमी को दूर करें

खजूर में खून की कमी दूर करने का बहुत बड़ा गुण पाया जाता है। इसमें फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एनीमिया में कई बार आयरन से ज्यादा फोलिक एसिड की जरूरत होती है और ये उसी जरूरत को पूरा करता है।

शारीरिक कमज़ोरी को दूर करने में सहायक

यदि पुरुषों को अपने शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो उन्हें नियमित रूप से व्‍यायाम करना चाहिए और व्‍यायाम करने के बाद दूध और उसमें भिगोए हुए खजूर का सेवन करना चाहिए। इसमें ग्लूकोज, फ्रक्टोज की मात्रा अधिक होती है। इस नुस्खे से शरीर को तुरंत उर्जा मिलती है और sexual स्‍टैमिना भी बढ़ता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए रोजाना सुबह, पानी में भिगो के रखी खजूर का सेवन करें। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते है। इसी वजह से कब्ज के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह गर्भवती महिला और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए फायदेमंद है। खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है। साथ ही डिलीवरी के बाद होने वाली ब्‍लीडिंग की भरपाई भी करता है।

त्वचा निखारने में मदद करें

खजूर में मौजूद एंटी एजिंग गुण शरीर में मेलानिन को इकट्ठा नहीं होने देते। जिससे त्वचा चमकदार बनी रहती है। खजूर में विटामिन C और D पाए जाते है। जिससे स्किन पर झुर्रियों नहीं आती और ये त्वचा को कोमल बनाने में भी मददगार होता है।

नर्वस सिस्‍टम की देखभाल करें

नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से आप अपने नर्वस सिस्‍टम की देखभाल खुद ही कर सकते है। क्योंकि खजूर में वो सभी विटामिन पाए जाते है, जो नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी है। ये विटामिन नर्वस सिस्‍टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते है।

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