हल्दी वाला दूध पीने के बेमिसाल फायदे

Benefits of drinking turmeric milk in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको हल्दी वाला दूध पीने के फायदों के बारे में बताएंगे। (Benefits of drinking turmeric milk in hindi) आपको हल्दी से होने वाले फायदे का तो पता ही होगा। हल्दी को आयुर्वेद में सबसे अच्छी एंटीबायोटिक माना गया है। अगर हल्दी का सेवन दूध में मिलाकर किया जाए तो इसके फायदे दोगुना हो जाते है। जब भी हमें कभी चोट लग जाती है तो हमारे घर के बुजुर्ग हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। घावों का इलाज करने, इम्‍यूनिटी बढ़ाने और थकावट को दूर करने के लिए हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है वहीं दूसरी तरफ हल्‍दी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है। यह दोनों ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी है। अगर दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो इनके लाभ दोगुना हो जाते है। अगर हल्दी वाले दूध का सेवन रात को सोने से पहले किया जाए तो इसके बेमिसाल फायदे देखने को मिलते है। ऐसा करने से रात को नींद बहुत अच्छी आती है और हड्डियों में होने वाला दर्द भी दूर हो जाता है।

आइये जानते है हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

त्वचा में भी निखार आता है

हल्दी वाले दूध पीने से त्वचा में भी निखार आता है। क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते है। जो स्किन से संबंधित सभी रोगों जैसे खुजली, मुंहासे आदि को आपकी त्वचा से दूर भगाते हैं और उनके बैक्टीरिया को खत्म करते है। जिससे आपकी स्किन में निखार आता है और चमकदार होती है।

रात में नींद अच्छी आती है

रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती है। जिन लोगो को रात में नींद नहीं आती उनके लिए हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद है। कई बार ज्यादा तनाव के कारण भी हमें रात को नींद अच्छे से नहीं आती है। अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले हल्‍दी वाले दूध का सेवन अवश्य करें।

Benefits of drinking turmeric milk in hindi

हड्डियां मजबूत होती है

नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीने से आपकी हड्डियों को कैल्शियम मिलता है। जिससे हड्डियां मजबूत होती है। ऐसा करने से आपकी हड्डियों को तो मजबूती मिलेगी और आपकी इम्‍यूनिटी भी बढ़ जाएगी। इसके साथ साथ आपके दांत भी मजबूत हो जायेंगे।

चोट लगने पर मदद करें

यदि किसी वयक्ति को शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो उसे हल्दी वाला दूध सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि  हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण रोगी को जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद मदद मिलती है।

रक्त साफ करें

आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करने से रक्त शुद्ध हो जाता है। और यह रक्त को पतला कर रक्त वाहिकाओं की गन्दगी को साफ करता है।

 turmeric milk

 

ब्लड शुगर कम करने में सहायक

ब्लड में शर्करा की मात्रा अधिक हो जाने पर हल्दी वाले दूध का सेवन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। लेकिन इसका अत्यधि‍क सेवन नहीं करना चाहिए।

पाचन तंत्र सही रहता है

रात को हल्‍दी वाले दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र सही रहता है। और ऐसा कारण से बॉडी से विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते है तो रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाले दूध का सेवन अवश्य करें।

यह भी जानिए :- हल्दी के घरेलू लाभ 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *