खाली पेट मेथी का पानी पीने से होंगे कमाल के फायदे

benefits of drinking fenugreek water in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको खाली पेट मेथी का पानी पीने से होने वाले फायदे बताएंगे। (benefits of drinking fenugreek water in hindi) मेथी एक ऐसा मसाला है, जो भारत में हर घर की रसोई में पाया जाता है। अगर मेथी का सही तरीके से सेवन किया जाए तो यह हमारी बहुत सी बिमारियों को खत्म कर सकती है। आज हम आपको मेथी के नहीं बल्कि मेथी के पानी के फायदे बताएंगे।

वैसे तो सुबह खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। लेकिन सुबह-सुबह अगर मेथी के पानी का सेवन किया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए  बहुत ही फायदेमंद होता है। मेथी के पानी का सेवन हर कोई कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक पानी से भरा गिलास लें और उसमें दो चम्‍मच मेथी दाना डाल कर रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को छानें और खाली पेट पी जाएं। रातभर मेथी भिगोने से पानी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण बढ जाते हैं। जिससे शरीर की बहुत सी बीमारियां खत्म हो जाती है।

आइये जानते है मेथी के पानी से होने वाले लाभ

किडनी स्‍टोन निकालने में सहायक

यदि आप नियमित रूप से रोजाना  भिगोई हुई मेथी का पानी 1 महीने तक हर सुबह खाली पेट सेवन करेंगे,  तो आपकी किडनी से स्‍टोन जल्‍द ही निकल जाएगी।

benefits of drinking fenugreek water in hindi

वजन कम करने में मदद करें

अगर आप भिगोई हुई मेथी के साथ उसका पानी भी पियें, तो आपको जबरदस्‍ती की भूख नहीं लगेगी। रोज एक महीने तक मेथी का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

सर्दी-जुकाम से आराम मिलता है

मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाने की वजह से, मेथी का पानी सर्दी -जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते है और रोगों से बचाता है।

गठिया रोग से बचाता है

मेथी के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। जिसकी वजह से मेथी का पानी गठिया से होने वाले दर्द में राहत दिलाता है।

एसिडिटी से आराम दिलाएं

जिन लोगों को एसिडिटी समस्या रहती है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर होती है और एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है।

benefits of drinking fenugreek water in hindi

कोलेस्‍ट्रॉल लेवल घटाता है

अगर आप मेथी का सेवन करते है या फिर मेथी का पानी पीते है, तो ऐसा करने से आपके शरीर से खराब कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम होकर अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ता है।

कैंसर से बचाए

मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि शरीर से विषैले तत्‍वों को निकाल देती है और पेट के कैंसर से बचाती है।

यह भी जानिए :- मेथी के फायदे 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *