केले के छिलके को फेंकने से पहले जान लीजिए इसके फायदे

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको केले के छिलके के फायदों के बारे में बताएंगे। benefits of banana peel in hindi केला एक फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है क्योंकि इसे खाने के बहुत से फायदे होते है। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। वजन घटाने और बढाने में भी इस फल का बहुत इस्तेमाल किए जाता है क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B6, B12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

क्या आपको पता है कि, केले के साथ साथ इसका छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। आपको यह जानकर बहुत अजीब लगेगा की केले के छिलके में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकते है। केले का छिलका भी उतना ही उपयोगी है जितना इसका फल उपयोगी होता है। केले के छिलके का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

क्या आप भी केले के छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते है ?  अगर हाँ, तो आज हम आपको केले के छिलके के बारे में फायदेमंद टिप्स बताएंगे। जो आपको केले के छिलके को फेंकने से पहले सोचने पर मजबूर कर देंगे। आइये जानते है केले के छिलके के फायदे।

केले के छिलके के फायदे benefits of banana peel in hindi

मस्से से छुटकारा दिलाएं

केले के छिलके की मदद से मस्से को बड़ी आसानी से हटाया जा सकता है। आपके शरीर के जिस हिस्से पर मस्सा हुआ है, वहां पर रात के समय केले के छिलके को रगड़े और रगड़ने के बाद केले के छिलके को वहां पर टेप के साथ चिपका दें। इसमें मौजूद गुण भविष्य में इनके दोबारा आने की संभावना को कम करते है।

केले के छिलके की चाय पिएं

आप केले के छिलके की चाय भी बना कर पी सकते है। इसके लिए आपको पक्के हुए केले के छिलके, दालचीनी का टुकड़ा और एक चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। चाय बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी गर्म करें और इसमें छिलकों को डाल दें। पानी में छिलकों को 5-7 मिनट तक मीडियम आंच में उबालें। इसमें एक टुकड़ा दालचीनी डाल दें गैस बंद कर दें। अब 3 मिनट तक इसे ढक कर रखें। इसे छानकर इसमें शहद मिला लें और पिएं।

केले के छिलके की चाय कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देती है।

दांतों की देखभाल करें

केले का छिलका दांतों का पीलापन दूर करने में सहायक है। इसके लिए आपको केले के  छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर रगड़ना चाहिए। दांतों का पीलापन दूर करने के साथ साथ यह दांतों की देखभाल भी करता है और दांतों को चमत्कार बनता है।

जलन और लालिमा दूर करें

किसी कीड़े के काटने पर अगर जलन महसूस हो या लालिमा आ जाए तो,केले के छिलके को घिसने से जलन दूर होती है। केले के छिलके से तुरंत आराम मिलता है।

शू पॉलिश का काम करें

अगर आपके घर में शू पॉलिश ख़त्म हो गई है तो टेंशन ना लें, क्योंकि केले के छिलके को जूते पर रगड़ने से जूते अच्छी तरह साफ़ ही नहीं बल्कि चमक जाते है।

आंखों के ब्लैक हेड्स हटाने के लिए

अगर आपकी आंखो के नीचे काले निशान यानि के ब्लैक हेड्स है तो आप केले के छिलकों का नियमित रूप से इस्तेमाल करके ब्लैक हेड्स से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको इसके अंदर के सारे रेसे को निकलना है, फिर उसमें एक चम्‍मच एलो वेरा जैल मिलाएं फिर इस पेस्‍ट को आंखों के आस पास लगा लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही फायदा मिलेगा।

दर्द से छुटकारा दिलाएं

केले का छिलका दर्द से छुटकारा भी दिलाता है। इसके लिए आप आपके शरीर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है तो उस हिस्से पर केले के छिलके को पीसकर लगाएं। कुछ ही समय में दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

One Comment on “केले के छिलके को फेंकने से पहले जान लीजिए इसके फायदे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *